×

Lok Sabha Election: अहमद पटेल के बेटे का बागी तेवर, भरूच सीट से हर हाल में चुनाव लड़ने का ऐलान

Lok Sabha Election 2024: भरूच लोकसभा सीट को पटेल परिवार की परंपरागत सीट माना जाता रहा है। हालांकि इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी लंबे समय से जीत हासिल करती रही है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 26 Feb 2024 4:06 AM GMT (Updated on: 26 Feb 2024 4:15 AM GMT)
Ahmed Patel son Faizal
X

Ahmed Patel son Faizal (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: गुजरात की भरूच लोकसभा सीट को लेकर कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ गई हैं। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच सीट बंटवारे को लेकर तय किए गए फॉर्मूले के मुताबिक यह सीट आप के खाते में गई है मगर कांग्रेस के दिवंगत नेता अहमद पटेल के बेटे फैजल ने इस सीट को लेकर बागी तेवर अपना लिया है। उन्होंने भरूच लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है।

भरूच लोकसभा सीट को पटेल परिवार की परंपरागत सीट माना जाता रहा है। हालांकि इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी लंबे समय से जीत हासिल करती रही है। इस बार फैजल और उनकी बहन मुमताज पटेल को इस सीट पर टिकट का दावेदार माना जा रहा था। पटेल परिवार काफी दिनों से इस सीट पर चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटा हुआ था मगर आप और कांग्रेस के बीच हुए गठबंधन ने उनकी तैयारियों पर ग्रहण लगा दिया है।

गठबंधन के बावजूद लड़ूंगा चुनाव

आप के साथ हुए कांग्रेस के गठबंधन के बाद फैजल ने बागी तेवर दिखाते हुए भरूच लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है। एक अंग्रेजी अखबार से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि चाहे कुछ भी हो जाए मगर मैं इस सीट पर चुनाव लड़ने से पीछे नहीं हटूंगा। उन्होंने कहा कि इस सीट से हमारे परिवार का भावनात्मक लगाव रहा है और इसी कारण आप और कांग्रेस का गठबंधन होने के बावजूद मैंने इस सीट से चुनाव लड़ने का फैसला किया है। वैसे उन्होंने भाजपा की सदस्यता ग्रहण करने की संभावना से साफ तौर पर इनकार किया।

फैजल ने कहा कि भरूच लोकसभा क्षेत्र में वे लगातार सक्रिय बने रहे हैं। क्षेत्र में उन्होंने काफी काम भी कराए हैं। इसी कारण क्षेत्र के लोगों का मुझे समर्थन मिलता रहा है और मैं भरूच लोकसभा सीट पर जीत हासिल कर सकता हूं।

कांग्रेस नेताओं के आ रहे हैं फोन

दिवंगत अहमद पटेल को कांग्रेस का दिग्गज नेता माना जाता था और उन्होंने लंबे समय तक कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार के रूप में काम किया था। पटेल के बेटे फैजल ने कहा कि मेरे पास पूरे भारत से कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं के फोन आ रहे हैं। सभी नेता मेरे साथ एकजुटता दिखा रहे हैं।

पार्टी के नेताओं का कहना है कि जब भरूच जैसा लोकसभा क्षेत्र किसी दूसरे दल को दिया जा सकता है तो उनके क्षेत्रों का भविष्य क्या होगा। मेरे पिता ने इस क्षेत्र में काफी काम किया है और मैं लोगों के सपने नहीं तोड़ सकता। पार्टी ने भले ही इस लोकसभा क्षेत्र को लेकर समझौता कर लिया हो मगर मैं चुनाव जरूर लडूंगा।

आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच हुए गठबंधन के मुताबिक गुजरात की दो लोकसभा सीटें भरूच और भावनगर आप को दी गई हैं जबकि बाकी बची 24 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस की ओर से उम्मीदवार उतारे जाएंगे। अहमद पटेल के परिजन कांग्रेस की ओर से किए गए समझौते को लेकर काफी नाराज हैं।

गठबंधन पर बेटी ने भी जताई थी निराशा

गुजरात में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच हुए चुनावी गठबंधन के बाद अहमद पटेल की बेटी और फैजल की बहन मुमताज पटेल ने भी निराशा जताई थी। उनका कहना था कि वे अपने पिता की 45 साल की विरासत को यूं ही नहीं जाने देंगी। फैजल के साथ ही मुमताज पटेल भी यह सीट कांग्रेस को दिए जाने का विरोध कर रही थीं।

भरूच लोकसभा सीट आप के खाते में जाने के बाद मुमताज पटेल ने सोशल मीडिया पर अपनी पोस्ट में अपनी भावनाओं का इजहार किया था। उन्होंने लिखा था कि भरूच लोकसभा सीट को गठबंधन में सुरक्षित नहीं कर पाने के लिए हम अपने जिला कैडर से गहरी माफी मांगते हैं। हालांकि इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि हम साथ मिलकर कांग्रेस को मजबूत बनाने के लिए फिर से एकजुट होंगे। हम अहमद पटेल की 45 साल की विरासत को व्यर्थ नहीं जाने देंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story