×

AIIMS Delhi Cyber Attack: दिल्ली एम्स के 5 सर्वर हैक पर बड़ा खुलासा,..तो चीन से रची गई थी हैकिंग की साजिश!

AIIMS Delhi Cyber Attack: दिल्ली एम्स के सर्वर हैक मामले में चीन का हाथ होने की आशंका जाहिर की जा रही है। बता दें, बीते दिनों दिल्ली AIIMS के 5 प्रमुख सर्वर को हैक कर लिया गया था।

aman
Written By aman
Published on: 2 Dec 2022 9:22 AM GMT (Updated on: 2 Dec 2022 9:39 AM GMT)
aiims delhi cyber attack, aiims delhi five major servers hacked, delhi aiims servers hacked, hacking from china
X

 दिल्ली एम्स (Social Media)

AIIMS Delhi Cyber Attack: दिल्ली एम्स के सर्वर हैक (Delhi AIIMS Server Hacked) मामले में चीन का हाथ होने की आशंका जाहिर की जा रही है। बता दें कि, बीते दिनों दिल्ली AIIMS के 5 प्रमुख सर्वर को हैक कर लिया गया था। पुलिस ने बताया कि जिस सर्वर को हैक किया गया था, उसे जांच के लिए सेंट्रल फॉरेंसिक साइंस लैब (CFSL) भेजा गया। सीएफएसएल की दिल्ली और अहमदाबाद की टीमें इस मामले की जांच कर रही है।

दिल्ली एम्स का सर्वर ठप होने के कारण सभी काम मैनुअल तरीके से हो रहे हैं। ज्ञात हो कि पिछले बुधवार को हुए साइबर हमले में करीब 3 से 4 करोड़ मरीजों का डाटा खतरे में बताया जा रहा है। भारतीय कंप्यूटर आपात प्रतिक्रिया दल (सर्ट-इन), दिल्ली पुलिस तथा केंद्रीय गृह मंत्रालय के प्रतिनिधि जांच कर रहे हैं। दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस इकाई ने 25 नवंबर को जबरन वसूली और साइबर आतंकवाद (Cyber Terrorism) का मामला दर्ज किया था।

समझें तकनीकी पक्ष

जिन्हें नहीं पता उन्हें बता दें, डार्क वेब (DARK WEB) वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) का एक हिस्सा है, जहां हैक हुआ या अवैध डेटा (Invalid Data) उपलब्ध होता है। डार्क वेब पर हैक किए गए डेटा को अवैध रूप से बेचा और खरीदा भी जाता है। बताया जा रहा है कि डार्क वेब पर एम्स के डेटा (AIIMS Data) को लेकर चर्चा और डील चल रही थी। इतना ही नहीं डार्क वेब पर एम्स का डेटा 1600 से ज्यादा बार सर्च किया गया। इनमें से कई यूजर्स नेताओं और सेलिब्रिटीज के डेटा खरीदने का भी इंतजार कर रहे थे।

कब हुआ था AIIMS का सर्वर हैक?

दिल्ली एम्स का सर्वर पिछले हफ्ते 23 नवंबर की सुबह 7 बजे से ही डाउन चल रहा था। 24 घंटे तक काफी प्रयासों के बाद भी सर्वर को ठीक नहीं किया जा सका। तब एम्स के अफसरों ने दिल्ली पुलिस को शिकायत दी। पुलिस ने केस दर्ज कर लिया। इस मामले को दिल्ली पुलिस की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशन यानी IFSO यूनिट को सौंप दिया गया। तब आशंका जताई गई थी, कि दिल्ली एम्स का सर्वर हैक हुआ है।

भारत के बाहर से हुई हैकिंग, मिले सबूत

इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशन के हवाले से बताया गया कि, एम्स के 5 सर्वर हैक हुए थे। हालांकि, अधिकारियों का कहना है कि कोई डेटा लीक नहीं हुआ है। वहीं, जिन 5 सर्वरों के हैक होने की बात हुई थी, FSL उनकी जांच कर रही है। संभावना जताई जा रही है कि भारत के बाहर (चीन) से हैकिंग हुई है। हैकर्स कुछ सबूत भी छोड़ गए हैं। यही सबूत आगे की जांच में अहम साबित हो सकते हैं। ये भी कहा जा रहा है हैकर्स का मुख्य मकसद पैसों की वसूली था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story