×

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने Sick Leave पर गए कर्मचारियों को किया टर्मिनेट, ऑपरेशन डिस्टर्ब करने का आरोप

Air India Express Terminates: एयर इंडिया एक्सप्रेस ने Sick Leave पर गए कर्मचारियों को टर्मिनेट कर दिया गया है।

Aniket Gupta
Published on: 9 May 2024 2:56 AM GMT (Updated on: 9 May 2024 4:55 AM GMT)
एयर इंडिया एक्सप्रेस ने Sick Leave पर गए कर्मचारियों को किया टर्मिनेट, ऑपरेशन डिस्टर्ब करने का आरोप
X

Air India Express Terminates: एयर इंडिया एक्सप्रेस ने बड़ा एक्शन लिया है। Sick Leave पर गए कर्मचारियों को टर्मिनेट कर दिया गया है। बता दें, कंपनी ने इन कर्मचारियों को ऑपरेशन डिस्टर्ब करने और नियुक्ति शर्तों का उल्लंघन करने का दोषी मानते हुए टर्मिनेशन लेटर दिया है। सूत्रों के अनुसार, कंपनी ने 25 कर्मचारियों को टर्मिनेट किया है। साथ ही आज 74 फ्लाइट्स को रद्द कर दिया गया है।

एक साथ 100 केबिन क्रू मेंबर्स ने ली छुट्टी

दरअसल, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने बिना किसी नोटिस के 'बीमारी' का हवाला देकर एक साथ सामूहिक तौर पर छुट्टी पर जाने वाले कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। टाटा ग्रुप की एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस के 100 से ज्यादा केबिन क्रू मेंबर्स ने अचानक 'सिक लीव' लगाकर छुट्टी ले ली, जिसकी वजह से मंगलवार रात से एयर इंडिया एक्सप्रेस को अपनी 90 से अधिक फ्लाइट्स कैंसिल करना पड़ा। फ्लाइट्स कैंसिल होने की वजह से हजारों यात्रियों को परेशानी हुई।

बता दें, टाटा ग्रुप की कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस, एआईएक्स कनेक्ट (पूर्व में एयरएशिया इंडिया) का खुद में विलय करने की प्रक्रिया में है। इसी को लेकर बीते कुछ समय से इस एयरलाइन के चालक दल के सदस्यों में कंपनी के प्रति नाराजगी बनी हुई है।

200 से अधिक कर्मचारियों ने लिया सिक लीव

सूत्रों के अनुसार, ऐसा माना जा रहा है कि एयरलाइन में कथित कुप्रबंधन के विरोध में एयरलाइन के चालक दल के 200 से अधिक सदस्यों ने बीमार होने का हवाला दिया है। चालक दल के सदस्यों की अचानक बिना किसी सूचना के इस तरह छुट्टी पर जाने से बीते मंगलवार रात से कम से कम 80 से अधिक उड़ानें रद्द करनी पड़ी हैं और कई उड़ानों में देरी हुई है। बता दें, मार्च के अंतिम सप्ताह में शुरू हुए गर्मियों के शेड्यूल के अनुसार एयर इंडिया एक्सप्रेस को हर दिन 360 उड़ानें भरनी हैं।

300 कर्मचारियों ने दी थी शिकायत

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पिछले महीने एयर इंडिया एक्सप्रेस के चालक दल के एक समूह का प्रतिनिधित्व करने वाले एक कर्मचारी यूनियन ने एयरलाइन में कुप्रबंधन का आरोप लगाया था। इस ग्रुप का कहना था कि कर्मचारियों के साथ भेदभाव किया जा रहा है। यूनियन ने दावा किया था कि उनके पास लगभग 300 कर्मचारियों की यह शिकायतें आई हैं। साथ ही यूनियन ने यह भी कहा कि मैनेजमेंट के इस तरह के व्यवहार से कर्मचारियों के मनोबल पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

Aniket Gupta

Aniket Gupta

Senior Content Writer

Aniket has been associated with the journalism field for the last two years. Graduated from University of Allahabad. Currently working as Senior Content Writer in Newstrack. Aniket has also worked with Rajasthan Patrika. He Has Special interest in politics, education and local crime.

Next Story