×

Air India: एयर इंडिया के विमान की इमरजेंसी लैंडिंग, यूएस से दिल्ली आ ही थी फ्लाइट

Air India: रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीच रास्ते में ही पायलट को विमान में कुछ तकनीकी खराबी का आभास हुआ, जिसके बाद स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में फ्लाइट को लैंड कराया गया।

Krishna Chaudhary
Published on: 22 Feb 2023 5:57 AM GMT
Air India
X

File photo of Air India plane an emergency landing on sweden s stockholm airport (Pic: Social Media)

Air India: अमेरिका से दिल्ली आ रही एयर इंडिया की एक फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीच रास्ते में ही पायलट को विमान में कुछ तकनीकी खराबी का आभास हुआ, जिसके बाद स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में फ्लाइट को लैंड कराया गया। लैंडिंग के दौरान फ्लाइट में 300 यात्री सवार थे, सभी सुरक्षित बताए जा रहे हैं। फ्लाइट के उतरने से पहले ही स्टॉकहोम एयरपोर्ट पर फायर ब्रिगेड की टीम को तैनात कर दिया था।

इस कारण से विमान की हुई इमरजेंसी लैंडिग

डीजीसीए के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि फ्लाइट के इंजर-2 में ईंधन तेजी से कम हो रहा था, देखने पर पता चला कि दूसरे इंजन से तेल लीक हो रहा है। जिसके बाद आनन-फानन में विमान की स्टॉकहोम एयरपोर्ट पर आपात लैंडिंग कराई गई। विमान अभी भी स्टॉकहोम एयरपोर्ट पर ही है। यात्रियों को हवाई अड्डे के अंदर बैठाया गया है। तकनीकी खामी को दुरस्त करने के बाद विमान को रवाना किया जाएगा।

पिछले माह भी हुई थी आपात लैंडिंग

इससे पहले 20 फरवरी को न्यूयॉर्क से दिल्ली जा रही फ्लाइट में मेडिकल इमरजेंसी के चलते विमान को लंदन डायवर्ट किया गया था। वहीं, पिछले माह 29 जनवरी को लखनऊ से कोलकाता जा रही एयर एशिया की फ्लाइट पक्षी से टकरा गई थी, जिसके बाद उसकी भी आपात लैंडिंग करानी पड़ी। हादसा फ्लाइट के टेक-ऑफ करते समय हुआ था। 15 अक्टूबर 2022 को भी अकासा एयरलाइंस की एक फ्लाइट हवा में पक्षी से टकरा गई थी, जिसके बाद विमान को वापस मुंबई एयरपोर्ट पर लाना पड़ा था।

बम होने की अफवाह के कारण भी करानी पड़ी है लैंडिंग

हाल के दिनों में कई नेशनल और इंटरनेशनल फ्लाइट्स में तकनीकी खराबी या बम होने की अफवाह होने के कारण आपात लैंडिंग की नौबत आई है। पिछले दिनों ही दिल्ली से देवघर जा रही फ्लाइट में बम होने की सूचना मिली थी, जिसके बाद विमान को डायवर्ट कर लखनऊ भेजा गया था। एयरपोर्ट पर जांच – पड़ताल में सूचना निकली। इसी तरह रूस से भारत आ रही फ्लाइट्स में दो बार बम होने की झूठी धमकी दी गई।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story