×

Air India: पेशाब करना पड़ा भारी, शंकर मिश्रा पर सख्त एक्शन, अब नहीं कर पाएंगे यात्रा

Air India Urination Incident: एयर इंडिया के सीईओ स्तर की इंटरनल मीटिंग में ये फैसला लिया गया। DGCA ने बताया कि एयर इंडिया ने आरोपी शंकर मिश्रा पर 4 महीने का बैन लगाया है।

aman
Written By aman
Published on: 19 Jan 2023 12:28 PM GMT
Air India Urination Incident
X

आरोपी शंकर मिश्रा (Social Media)

Air India Urination Incident: एयर इंडिया की अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट जो न्यूयॉर्क से नई दिल्ली (New York to New Delhi AIR India Flight) आ रही थी, उसमें शख्स पर बुजुर्ग महिला पर पेशाब करने का आरोप लगा। एयर इंडिया के बिजनेस क्लास में बुजुर्ग महिला पर पेशाब करने के आरोपी शंकर मिश्रा फ़िलहाल पुलिस हिरासत में हैं। अब शंकर मिश्रा पर 4 माह का बैन लगा दिया गया है। एयर इंडिया के सीईओ स्तर की इंटर्नल बैठक में गुरुवार (19 जनवरी) ये फैसला लिया गया.

डीजीसीए ने बताया कि, एयर इंडिया ने शंकर मिश्रा पर 4 चार महीने का प्रतिबंध लगाया है। बता दें, अन्य एयरलाइंस भी संजय मिश्रा पर इसी तरह का बैन लगा सकते हैं। इससे पहले एयर इंडिया ने 'पेशाब कांड' के आरोपी शंकर मिश्रा पर 30 दिनों का प्रतिबंध लगाया था। जानकारी के लिए बता दें ये मामला पिछले साल 26 नवंबर का है।

लुकआउट नोटिस भी हुआ था जारी

एयर इंडिया पेशाब कांड के आरोपी शंकर मिश्रा को इसी साल के पहले हफ्ते दिल्ली पुलिस ने 7 जनवरी को बेंगलुरु से गिरफ्तार किया था। घटना के 42 दिन बाद जब मामला तूल पकड़ा तो उसे गिरफ्तार किया गया। शंकर मिश्रा मुंबई का रहने वाला है। केस दर्ज होने के बाद से आरोपी शंकर मिश्रा फरार चल रहा था। उसके खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया था। बाद में पुलिस ने मोबाइल लोकेशन को ट्रेस करते हुए उसे गिरफ्तार किया था।

पीड़िता ने शिकायत में क्या कहा?

एयर इंडिया की फ्लाइट में पीड़िता महिला यात्री ने अपनी शिकायत में बताया कि, 'मैं फ्लाइट AI102 से बिजनेस क्लास में यात्रा कर रही थी। उसी दौरान ये घटना हुई। अपनी गहरी निराशा जाहिर करते हुए लिख रही हूं कि यह मेरी अब तक की सबसे दर्दनाक यात्रा रही। उड़ान के दौरान, दोपहर के भोजन के ठीक बाद, लाइट बंद कर दी गई थी। जब मैं सोने की तैयारी कर रही थी, तभी नशे में धुत्त एक यात्री उनकी सीट पर आया और पेशाब कर दी।'

महिला कत्थक डांसर, 'असंयम' की है समस्या

इसे पहले, आरोपी शंकर मिश्रा (Shankar Mishra) ने 13 जनवरी को दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई के दौरान कहा था कि, 'मैंने शिकायतकर्ता महिला पर पेशाब नहीं किया।' इसके पीछे उन्होंने अलग ही तर्क दिया। आरोपी शंकर मिश्रा के वकील ने पटियाला हाउस कोर्ट को बताया कि, 'शिकायतकर्ता महिला की सीट ब्लॉक कर दी गई थी। शंकर मिश्रा का वहां जाना संभव ही नहीं था। दरअसल, बुजुर्ग महिला को 'असंयम' की समस्या है। उन्होंने खुद ही पेशाब किया। वह एक कथक नृत्यांगना (kathak dancer) हैं। करीब 80 प्रतिशत कथक डांसर को इस प्रकार की समस्या होती है।'

जज बोले- मैंने भी सफर की है, कोई भी आ-जा सकता है

इस पर सेशन कोर्ट ने कहा, कि 'फ्लाइट के एक तरफ से दूसरी तरफ जाना नामुमकिन नहीं है। मैंने भी यात्राएं की हैं। किसी भी कतार से कोई भी आ-जा सकता है। किसी भी सीट पर कोई भी जा सकता है।' इसके बाद जज ने फ्लाइट सीटिंग का डायग्राम मंगवाया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story