×

बारिश लाएगी कहर: भयानक ठंड से कांप उठेंगे आप, अलर्ट हुआ जारी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार वायु प्रदुषण (Air pollution) बढ़ता ही जा रहा है। यहां हवा की गुणवत्ता असामान्य स्थिति में है। वहीं देश के दक्षिण हिस्सों में बारिश की संभावना बनी हुई है।

Shreya
Published on: 11 Nov 2020 5:15 AM GMT
बारिश लाएगी कहर: भयानक ठंड से कांप उठेंगे आप, अलर्ट हुआ जारी
X
बारिश लाएगी कहर: भयानक ठंड से कांप उठेंगे आप, अलर्ट हुआ जारी

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों से बारिश की विदाई हो चुकी है और ज्यादातर राज्यों में ठंड ने भी दस्तक दे दी है। लेकिन दक्षिण हिस्सों में अभी भी बारिश की संभावनाएं बन रही हैं। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने केरल, तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश और पुड्डुचेरी के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई है। इसके अलावा कहा जा रहा है कि अंडमान, निकोबार द्वीपसमूह में भी मध्यम से भारी बारिश होने के आसार हैं।

दिल्ली में गंभीर श्रेणी में वायु प्रदुषण

वहीं दूसरी ओर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब तक मौसम कुछ साफ नहीं हुआ है। यहां पर लगातार वायु प्रदुषण (Air pollution) बढ़ता ही जा रहा है। राज्य में लोगों को सांस लेने तक में दिक्कत आने लगी है। दिल्ली में हवा की गुणवत्ता असामान्य स्थिति में है और यहां आने वाले दिनों में भी प्रदूषण 'गंभीर' श्रेणी में ही रहेगा। एक केंद्रीय पूर्वानुमान एजेंसी ने मंगलवार को बताया कि प्रदूषण के 'गंभीर' श्रेणी से बाहर आने की अभी कोई संभावना नहीं दिख रही है।

यह भी पढ़ें: UP में प्रदूषण पर होगी सख्ती: इन हाटस्पाटों पर वाहनों का प्रवेश होगा प्रतिबंधित

DELHI (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

क्या है खराब हवा गुणवत्ता की वजह?

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के हवा गुणवत्ता निगरानी केंद्र ‘सफर’ ने बताया कि दिल्ली में खराब हवा गुणवत्ता के लिए माध्यमिक कणों का एकत्र होना, हवा की धीमी रफ्तार और पराली जलाना ये तीन कारक जिम्मेदार हैं। सफर के मुताबिक, दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) गंभीर श्रेणी के बेहद करीब है। सफर ने कहा कि उच्च नमी की वजह से आर्द्रता नए उच्च स्तर पर पहुंच गई है और ठंडे मौसम में हवा के ठहराव की क्षमता बढ़ गई है, जिसके चलते प्रदूषक तत्व हवा में ही बने हुए हैं।

यह भी पढ़ें: बिहार में BJP को मिला बड़ा टॉनिक, पार्टी की नजर अब पश्चिम बंगाल और असम पर

दिवाली तक ऐसा ही बना रहेगा मौसम

माना जा रहा है कि दिल्‍ली में 'दिवाली' तक हवा ऐसे ही गंभीर श्रेणी में रह सकती है। लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण (Air pollution) को लेकर राहत की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है। हालांकि अब हवा की दिशा में बदलाव हुआ है, जिसकी वजह से पराली जलाने संबंधी प्रदूषण में कमी आने की संभावना जताई जा रही है।

यह भी पढ़ें: रोहित शर्मा को लेकर गौतम गंभीर ने कही ऐसी बात, टीम इंडिया में मची खलबली

दोस्तो देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story