×

Delhi Pollution Update: तापमान के लुढ़कने के साथ दिल्ली में बढ़ा वायु प्रदूषण का स्तर, आनंद विहार का AQI सबसे खराब

Delhi AQI : लगातार बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद गंभीर स्थिति में पहुंच चुका है। आज राजधानी में प्रदूषण का सबसे बुरा स्तर आनंद विहार इलाके में देखने को मिला।

Krishna Chaudhary
Published on: 20 Nov 2022 3:54 AM GMT
air pollution
X

वायु प्रदूषण (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Delhi Pollution : उत्तर भारत में ठंड ने दस्तक दे दी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत नॉर्थ इंडिया के तमाम बड़े शहरों में पारा लुढ़कने लगा है। तापमान में गिरावट के बाद दिल्ली और आसपास के इलाकों की आबोहवा और खराब होने लगी है। रविवार सुबह यानी आज हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई। SAFAR के अनुसार, रविवार सुबह 7 बजे दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 297 दर्ज किया गया, जो कि 'बहुत खराब' श्रेणी के बेहद करीब रही।

शनिवार के मुकाबले रविवार को दिल्ली की हवा बिगड़ी है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली का औसत एक्यूआई 280 दर्ज किया गया था। बता दें कि शनिवार को दिल्ली में मौसम की सबसे ठंडी सुबह रही। न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। वहीं, अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली के अन्य इलाकों में प्रदूषण का हाल

दिल्ली का सबसे प्रदूषित इलाका आनंद विहार है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, रविवार सुबह यहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक 378 दर्ज किया गया। जो कि बेहद खराब श्रेणी के अंतर्गत आता है। इसी तरह अलीपुर, द्वारका, रोहिणी, मुंडका, बवाना, जहांगीरपुरी समेत दिल्ली के 14 इलाकों में एक्यूआई 300 के पार दर्ज किया गया है।

नोएडा का हाल दिल्ली से भी खराब

दिल्ली से सटे एनसीआर के जिलों में भी वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ है। नोएडा की हालत तो दिल्ली से भी खराब है। रविवार सुबह यहां का एक्यूआई 328 दर्ज किया गया, जो कि बेहद खराब श्रेणी में आता है। वहीं, गुरूग्राम और गाजियाबाद में वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के नीचे दर्ज किया गया, जो कि खराब श्रेणी में आता है।

बता दें कि 0 से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब और 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को गंभीर माना जाता है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story