×

Air Pollution in India: दिल्ली समेत कई राज्यों में प्रदूषण से जहरीली हुई हवा, जानें AQI

Air Pollution in India: देश में लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। सर्दियों के साथ-साथ प्रदूषण ने लोंगों की हालत खराब करनी शुरू कर दी है।

Jugul Kishor
Published on: 7 Nov 2022 1:25 AM GMT
Air Pollution in India
X

Air Pollution in India (Pic: Social Media)

Air Pollution in India 7 November 2022: दिवाली के बाद से लगातार बदल रही मौसम परिस्थितियों के कारण कई शहरों की हवा जहरीली हो गई है। हवा में प्रदूषण के कारण लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है। लोग लगातार बीमार हो रहे हैं। प्रदूषण लगातार कहर बरपा रहा है। शहरों में सुबह से ही धुंध दिखाई पड़नी शुरु हो जाती है। हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ने से लोगों को तरह-तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली, नोएडा, लखनऊ, पंजाब, चंडीगढ़, कानपुर, आगरा समेत इन कई जगहों में जहरीली हवा ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। आज इस रिपोर्ट में जानेंगे किन शहरों का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) कितना बढ़ गया है, किन शहरों का एक्यूआई गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है।

इस वेबसाइट से चेक करें लेटेस्ट (AQI)

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की वेबसाइट https://app.cpcbccr.com/AQI_India/ पर क्लिक करके आप अपने राज्य, जिले, शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) चेक कर सकते हैं। इस वेबसाइट के माध्यम से आपको लेटेस्ट वायु गुणवत्ता सूचकांक के बारें में पता चल जायेगा।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता सूचकांक (Lucknow AQI)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के दो इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) खराब स्थिति में पहुंच चुका है। एक्यूआई बढ़ने से लोगों का हाल बेहाल है और ऊपर से उन्हें कोहरे का सामना करना पड़ रहा है। राजधानी लखनऊ में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 248 दर्ज किया गया है, जो खराब की श्रेणी में आता है।

कानपुर में एयर क्वालिटी इंडेक्स (Kanpur AQI)

कानपुर महानगर में धुंध और प्रदूषण की स्थिति खतरे से पार चली गई है। महानगर में प्रदूषण पिछले तीन दिनों से सबसे ज्यादा खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है। महानगर के बीचों बीच स्थित मोहल्ले नेहरूनगर में प्रदूषण की मात्रा 209 एक्यूआई दर्ज की गई।

नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स (Noida AQI)

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में इस साल की सबसे ज्यादा दमघोंटू हवा रही। नोएडा का एक्यूआई 318 दर्ज किया गया जो बहुत खराब श्रेणी में आता है। बढ़ता प्रदूषण उन लोगों के लिए काफी मुश्किल दे रहा है जो अस्थमा, फेफड़ों, और हृदय रोगों जैसी बीमारी से ग्रसित हैं।

दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स ( Delhi AQI)

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, आज (सोमवार) सुबह दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 327 दर्ज किया गया है, जो कि बहुत खराब कैटेगरी के अंतर्गत आता है। जिसके कारण राजधानी के लोगों को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

पंजाब में एयर क्वालिटी इंडेक्स (Punjab AQI)

पंजाब में किसान पराली जला रहे हैं, जिसके कारण लोगों को अब पराली के धुएं में सांस लेनी भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। पंजाब में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 206 दर्ज किया गया है, जो खराब की श्रेणी में आता है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story