×

एक बार फिर से धुंध में NCR व दिल्ली, इतना बढ़ गया आज एक्यूआई लेबल

राजधानी दिल्ली और एनसीआर में वायु प्रदूषण फिर बढ़ गया है। कुछ इलाकों में गुरुवार को एक्यूआई 400 के पार पहुंच गया, जो खतरनाक स्तर की श्रेणी में आता है।  दिल्ली के आनंद विहार इलाके में एक्यूआई 409, बवाना में 406, विवेक विहार में 391 और रोहिणी में 413 रिकॉर्ड किया गया है।

suman
Published on: 21 Nov 2019 6:27 AM GMT
एक बार फिर से धुंध में NCR व दिल्ली, इतना बढ़ गया आज एक्यूआई लेबल
X

जयपुर: राजधानी दिल्ली और एनसीआर में वायु प्रदूषण फिर बढ़ गया है। कुछ इलाकों में गुरुवार को एक्यूआई 400 के पार पहुंच गया, जो खतरनाक स्तर की श्रेणी में आता है। दिल्ली के आनंद विहार इलाके में एक्यूआई 409, बवाना में 406, विवेक विहार में 391 और रोहिणी में 413 रिकॉर्ड किया गया है। कहने का मतलब की राजधानी में वायु की गुणवत्ता का स्तर बहुत खराब है। हवाओं के रुख से पराली ने दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर में एक्यूआई बढ़ा दिया, जिससे लोगों को एक बार फिर से परेशानियां हो रही हैं। उम्मीद की जा रही है कि यह शुक्रवार 22 नवंबर तक स्थिति और गंभीर हो सकती है।

यह पढ़ें....रुला दिया प्याज के आसमान छूते भाव, सरकार ने किया 1.2 लाख टन प्याज का आयात

हालांकि पूर्वी व उत्तरी हवाओं के चलते संभव है कि पराली धुएं का असर दिल्ली में न पड़े। पराली से प्रदूषण भी 7 प्रतिशत तक गिर सकता है। पूर्वानुमान जताया है कि शनिवार से हवा तेज होती हैं तो राहत मिलेगी। दिल्ली के अधिकांश इलाके प्रदूषण की चादर ओढ़े दिख रहे हैं। प्रदूषण केंद्र सरकार ने बताया है कि पंजाब, हरियाणा में पराली से संबंधित योजना पर केंद्र सरकार ने करीबन 1151 करोड़ रूपए खर्च का प्रावधान रखा है।

suman

suman

Next Story