एयर इंडिया के विमान की हुई सुरक्षित लैंडिंग, हाइड्रोलिक सिस्टम हो गया था फेल

Breaking News : तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली हवाई अड्डे पर शुक्रवार को उड़ान भरने के बाद हाइड्रोलिक सिस्टम फेल होने के बाद शारजाह जाने वाले एयर इंडिया के विमान की आपातकालीन लैंडिंग की तैयारी की जा रही थी।

Network
Newstrack Network
Published on: 11 Oct 2024 2:45 PM GMT (Updated on: 11 Oct 2024 4:02 PM GMT)
एयर इंडिया के विमान की हुई सुरक्षित लैंडिंग, हाइड्रोलिक सिस्टम हो गया था फेल
X

Breaking News : तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में एयर इंडिया के विमान का हाइड्रोलिक सिस्टम फेल हो गया था, जिस वजह से लैंडिंग में समस्या आ रही थी, लेकिन कड़ी मशक्कत के बाद विमान ने सुरक्षित तरीके से लैंडिंग कर ली है। यह विमान तिरुचिरापल्ली से शारजाह जा रहा था, इसमें 140 यात्री सवार थे।

एयरपोर्ट डायरेक्टर गोपालकृष्णन ने कहा कि त्रिची से शारजाह जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट में तकनीकी समस्या आ गई थी। त्रिची एयरपोर्ट पर उतरने से पहले ईंधन कम करने के लिए एयर स्पेस में चक्कर लगाना पड़ा, हालांकि रिहायशी इलाका होने के कारण ईंधन गिराने का निर्णय नहीं लिया गया है। इसके लिए आपातकालीन लैंडिंग की तैयारी की जा रही थी, हालांकि विमान ने रात 8:14 बजे सुरक्षित लैंड कर लिया है। इसमें सवार सभी 140 यात्री सुरक्षित हैं। बता दें कि विमान की लैंडिंग से पहले एयरपोर्ट पर 20 से अधिक एंबुलेंस और फायर टेंडर तैनात किए गए थे, ताकि कोई बड़ी दुर्घटना न हो।

सीएम ने की पायलट और क्रू की सराहना

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि तिरुचिरापल्ली से शारजाह जाने वाली एयर इंडिया फ्लाइट IX 613 सुरक्षित तरीके से तिरुचिरापल्ली एयरपोर्ट पर उतर गई है। DGCA स्थिति पर नजर रख रहा है। लैंडिंग गियर खुल रहा था। फ्लाइट सामान्य तरीके से उतरी है। एयरपोर्ट को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

वहीं, मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने सुरक्षित लैंडिंग के लिए एयर इंडिया फ्लाइट के कैप्टन और क्रू की सराहना की। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी हुई कि एयर इंडिया की फ्लाइट सुरक्षित रूप से उतर गई है। लैंडिंग गियर की समस्या की खबर मिलने पर तुरंत अधिकारियों के साथ एक आपातकालीन बैठक की और उन्हें दमकल गाड़ियों, एम्बुलेंस और चिकित्सा सहायता तैनात करने सहित सभी आवश्यक सुरक्षा उपायों को लागू करने का निर्देश दिया।

पहले बेली लैंडिग की हो रही थी तैयारी

एयरपोर्ट ने पहले बेली लैंडिंग की तैयारी की थी, जिसमें लैंडिंग गियर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। हालांकि, लैंडिंग गियर के सफलतापूर्वक काम करने के कारण विमान सामान्य तरीके से लैंड किया है। इससे पहले विमान को हल्का करने के लिए ईंधन गिराने पर विचार किया जा रहा था, लेकिन विमान रिहायशी इलाके के ऊपर चक्कर लगा रहा था, इसलिए ऐसा नहीं किया गया है।

बता दें कि विमान में हाइड्रोलिक सिस्टम तब फेल होता है, जब लैंडिंग गियर और ब्रेक जैसे सिस्टम काम करना बंद कर देते हैं। ये तभी होता है, जब दबावयुक्त द्रव का उपयोग करने वाला सिस्टम ठीक से काम नहीं करता है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story