×

राफेल की बढ़ी ताकत: लगाया जाएगा ये खतरनाक हथियार, पलभर में तबाह होंगे दुश्मन

राफेल में लगने वाला हैमर मिसाइल यानी हाइली एजाइल एंड मैनोवरेबल म्यूनिशन एक्सेटेंडेड रेंज की क्षमता इतना है कि अगर कोई दुश्मन पहाड़ी के पीछे भी छिपकर बैठा हो, तो उसे भी ढूंढ कर मार गिराएगा। अगर इसके रेंज की बात करें, तो इसकी रेंज लगभग 20 से 70 किलोमीटर तक हो सकती है।

Newstrack
Published on: 12 Dec 2020 1:21 PM GMT
राफेल की बढ़ी ताकत: लगाया जाएगा ये खतरनाक हथियार, पलभर में तबाह होंगे दुश्मन
X
राफेल की बढ़ी ताकत: लगाया जाएगा ये खतरनाक हथियार, पलभर में तबाह होंगे दुश्मन

नई दिल्ली: एक तरफ जहां भारतीय वायुसेना को ताकतवर बनाने के लिए राफेल को शामिल कर लिया गया है, तो वहीं इस लड़ाकू विमान को और भी अधिक शक्तिशाली बनाने के लिए एयरफोर्स ने एक विशेष वेपन सिस्टम HAMMER की मांग की, जिसका फ्लाइट टेस्टिंग हो चुकी है। बता दें कि यह एक ऐसा हथियार है जो बिना GPS के दुश्मन को ढूंढकर उसका खात्माश कर सकता है। बताया जा रहा है कि यह राफेल में लगने वाला दूसरा सबसे भारी मिसाइल है।

हैमर में है ये फीचर्स

राफेल में लगने वाला हैमर मिसाइल यानी हाइली एजाइल एंड मैनोवरेबल म्यूनिशन एक्सेटेंडेड रेंज की क्षमता इतना है कि अगर कोई दुश्मन पहाड़ी के पीछे भी छिपकर बैठा हो, तो उसे भी ढूंढ कर मार गिराएगा। अगर इसके रेंज की बात करें, तो इसकी रेंज लगभग 20 से 70 किलोमीटर तक हो सकती है। यह मिसाइल किसी भी इलाके में छिपे दुश्मनों को ढूंढकर उसका खात्मा कर सकती है। यही वजह है कि भारतीय वायुसेना में राफेल के साथ-साथ हैमर मिसाइल शामिल होने के कारण चीन और पाकिस्तान में खलबली मत गई है।

यह भी पढ़ें: सेना को मिले 325 जांबाज अधिकारी, उप सेना प्रमुख ने कैडेट का बढ़ाया मनोबल

HAMMER

हैमर है एक मॉड्युलर वेपन

आपको बता दें कि हैमर मिसाइल एक तरह का मॉड्युलर वेपन है, जिसे सैटेलाइट गाइडेंस, इन्फ्राारेड सीकर और लेजर के माध्यम से गाइड किया जा सकता है। वहीं इसके किट की बात करें, तो इसका किट किसी भी साइज के बम के साथ फिट किया जा सकता है। फिर भी आपको बता दें कि हैमर मिसाइल 1,000 किलो, 500 किलो, 250 किलो और 125 किलो के बम को दुश्मनो पर दाग सकती है। अगर इस मिसाइल के माध्यम से 1000 किलो वाले बम के साथ छोड़ा जाए, तो यह दुश्मन के बंकरो को तबाह कर सकती है।

यह भी पढ़ें: नड्डा के काफिले पर हमले के मामले में गृह मंत्रालय ने लिया बड़ा एक्शन, 3 IPS तलब

कई लक्ष्यों को एक बार में भेद सकता है हैमर

अगर इस मिसाइल के मेंटनेंस कॉस्ट की बाट करें, तो कुछ खास ज्यादा नहीं है। वहीं हैमर मिसाइल कई लक्ष्यों को एक बार में ही तबाह कर सकती है। इस मिसाइल में डेटा लिंक की कैपेबिलिटी और लक्ष्यों को भेदने के लिए फ्लेक्सिबिलिटी दोनों की सुविधा दी गई है। अगर इस मिसाइल को राफेल जेट के साथ जोड़ा जाए, तो इसमें 250 किलो की 6 हैमर मिसाइलें एक साथ तैनात की जा सकती हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story