Bomb Threat: विमानों में बम होने की अफवाह से दहशत में यात्री, विमानन कंपनियों को लगा 600 करोड़ का झटका

Bomb Threat: विमानन कंपनियों के पूर्व अफसरों के अनुसार बीते नौ दिनों से विमानों में बम होने की धमकी मिलने से विमानन कंपनियों को लगभग 600 करोड़ रुपए से ज्यादा का घाटा होने का अनुमान है।

Shishumanjali kharwar
Published on: 23 Oct 2024 5:58 AM GMT (Updated on: 23 Oct 2024 6:12 AM GMT)
Airlines Bomb Threat
X

बम की धमकियों से नौ दिनों में विमानन कंपनियों को 600 करोड़ का घाटा (सोशल मीडिया)

Bomb Threat: देश में इन दिनों विमानों में बम होने की अफवाह से यात्री दहशत में हैं। विमानों में बम होने की अफवाह से जहां उड़ानों के संचालन में व्यवधान पड़ रहा है। वहीं विमानन कंपनियों को इन फर्जी धमकियों के चलते करोड़ों का नुकसान भी उठाना पड़ रहा है। विमानन कंपनियों के पूर्व अफसरों के अनुसार बीते नौ दिनों से विमानों में बम होने की धमकी मिलने से विमानन कंपनियों को लगभग 600 करोड़ रुपए से ज्यादा का घाटा होने का अनुमान है।

बताया जा रहा है कि एक घरेलू उड़ान में व्यवधान से करीब डेढ़ करोड़ रुपए का खर्च होता है। वहीं एक अंतरराष्ट्रीय उड़ान में व्यवधान पड़ने पर करीब पांच से साढ़े पांच करोड़ का खर्च आता है। अनुमानित गणना के मुताबिक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में व्यवधान के चलते औसत लागत करीब साढ़े तीन करोड़ रुपए विमानन कपंनियों को अतिरिक्त खर्च करना पड़ जाता है। वहीं बीते 24 घंटे के अंदर भी 80 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमानों में बम धमाके की फर्जी धमकी मिल चुकी है।

170 से ज्यादा उड़ानों में मिलीं बम होने की फर्जी धमकियां

अब तक देश के अलग-अलग 170 से ज्यादा उड़ानों में बम होने की फर्जी धमकियां मिल चुकी हैं। जिससे विमानन कंपनियों को लगभग 600 करोड़ रुपए के नुकसान होने का अनुमान है। बम धमकी आंकलन समिति (बीटीएसी) ने विमानों और हवाईअड्डों पर इंटरनेट के माध्यम से मिल रहीं बम की धमकियों से निपटने के लिए प्रोटोकॉल में बदलाव किया है।

बीते दिनों भी दिल्ली, पुणे, मंगलूरू, मुंबई, जयपुर, बंगलूरू और कोझिकोड के सात हवाईअड्डों पर एकत्रित हुई बीटीएसी ने तीन एयरलाइनों एअर इंडिया, इंडिगो और विस्तारा की 30 उड़ानों को भेजी गईं बम की धमकियों को झूठा बताया। इसके साथ ही सीआईएसएफ और संबंधित एयरलाइन सुरक्षा एजेंसियों को निर्देश दिये गये हैं कि यात्रियों, उनके सामान और उड़ान भरने से पहले विमान की अच्छी तरह से तलाशी ली जाए। ताकि सुरक्षा में कहीं भी किसी तरह की चूक न होने पाए।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story