रेलवे भी लागू करेगा एयरपोर्ट जैसा नियम, ट्रेन से 20 मिनट पहले पहुंचना होगा स्टेशन

भारतीय रेलवे ने सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए अब एयरपोर्ट की तरह सिक्योरिटी चेक की व्यवस्था करने की तैयारी की है। इसके तहत यात्रियों को ट्रेन पकड़ने के लिए प्रस्थान के तय समय से 20 मिनट पहले आना होगा ताकि सुरक्षा चेकिंग की प्रक्रिया पूरी की जा सके।

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए अब एयरपोर्ट की तरह सिक्योरिटी चेक की व्यवस्था करने की तैयारी की है। इसके तहत यात्रियों को ट्रेन पकड़ने के लिए प्रस्थान के तय समय से 20 मिनट पहले आना होगा ताकि सुरक्षा चेकिंग की प्रक्रिया पूरी की जा सके।

यह भी पढ़ें…..पुरानी पेंशन बहाली: कर्मचारियों ने किया बुद्धि-शुद्धि यज्ञ, 21 को करेंगे जेल भरो आंदोलन

अभी फिलहाल हाई ऐंड टेक्नॉलजी के साथ इस व्यवस्था को फिलहाल इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर लागू किया गया है, जहां कुंभ के मौके पर बड़ी संख्या में यात्री पहुंचेंगे। कुंभ मेले की शुरुआत इसी महीने से हो रही है।

यह भी पढ़ें…..कल निबटा लें अपने सभी जरूरी काम, 8 और 9 को बैंक कर्मी करेंगे हड़ताल

रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक अरुण कुमार ने यह जानकारी मीडिया को दी। उन्होंने कहा कि उच्च तकनीक वाली इस सुरक्षा योजना को इस महीने शुरू हो रहे कुंभ मेला के मद्देनजर इलाहाबाद में और कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन पर पहले से ही शुरू कर दिया गया है। साथ ही 202 रेलवे स्टेशनों पर योजना को लागू करने के लिए खाका तैयार कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें…..अखिलेश यादव पर बीजेपी ने किया पलटवार, मांगे 6 सवालों के जवाब

इसके तहत रेलवे ने स्टेशनों को सील करने की योजना है। सबसे पहले स्टेशनों पर ओपनिंग पॉइंट्स की पड़ताल की जाएगी और फिर यह तय किया जाएगा कि किन्हें बंद किया जा सकता है। हालांकि एयरपोर्ट्स की तरह यात्रियों को यहां घंटों पहले आने की जरूरत नहीं होगी, लेकिन उन्हें 15 से 20 मिनट पहले आना होगा ताकि सिक्योरिटी चेक्स के चलते ट्रेन छूटने की स्थिति न पैदा हो सके।’

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App