×

NSA अजीत डोभाल ने कनाडाई सुरक्षा सलाहकार से की बात, मांगे आरोपों के सबूत,...कोई जवाब नहीं दे पाईं जोडी थॉमस

India Vs Canada: कनाडा की NSA ने भारतीय समकक्ष अजीत डोभाल से हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता के आरोपों को दोहराया। अजीत डोभाल ने जोडी थॉमस से कनाडा के बेतुके आरोपों के पक्ष में सबूत मांगे। लेकिन, वो सबूत उपलब्ध नहीं करवा सकीं।

aman
Report aman
Published on: 27 Sep 2023 10:43 AM GMT (Updated on: 27 Sep 2023 10:59 AM GMT)
India Vs Canada
X

Ajit Doval and Jody Thomas (Social media)

India Vs Canada : कनाडा निवासी खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की हत्या के बाद भारत से रिश्ते बेहद कड़वाहट भरे हैं। कनाडा और भारत के बीच उत्पन्न राजनयिक विवाद (Canada-India Diplomatic Dispute) के बीच दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों में टेलिफोनिक बातचीत हुई है। भारत के NSA अजीत डोभाल और कनाडाई समक्ष जोडी थॉमस (Jody Thomas) ने वार्ता की।

शीर्ष सरकारी के हवाले से मीडिया में आई ख़बरों के मुताबिक, कुछ दिन पहले हुई इस बातचीत में अजीत डोभाल (Ajit Doval) ने जोडी थॉमस के सामने खालिस्तानी अलगाववादियों (Khalistani separatists), चरमपंथियों (Extremists) और आतंकवादियों को कनाडा में सुरक्षित पनाह मिलने का मुद्दा उठाया। डोभाल ने अपने कनाडाई समकक्ष को उनके देश में शरण लिए भारत के मोस्ट वांटेड आतंकवादियों के बारे में बताया। साथ ही, उनकी लिस्ट सौंपी।

डोभाल- कनाडा सबूत दे तो हम जांच के लिए तैयार

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने वांटेड अपराधियों की जानकारी और लोकेशन भी जोडी थॉमस के साथ साझा की। कनाडा की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने अपने भारतीय समकक्ष से हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता के आरोपों को दोहराया। एनएसए डोभाल ने जोडी थॉमस से कनाडा के बेतुके आरोपों के पक्ष में सबूत मांगे। मगर, कनाडा की NSA सबूत नहीं उपलब्ध करवा पाईं। अजीत डोभाल ने जोडी थॉमस से कहा, 'कनाडा अगर अपने आरोपों के पक्ष में सबूत और इनपुट मुहैया कराता है, तो भारत जांच के लिए तैयार है।'

महीने भर में दो बार हुई वार्ता, मगर...

दरअसल, एक दिन पहले ही पता चला था कि कनाडा की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जोडी थॉमस (NSA Jody Thomas) ने पिछले महीने दो बार भारत का दौरा किया था। दावा तो ये भी किया जा रहा है कि दोनों ही बार उन्होंने भारत के NSA अजीत डोभाल से मुलाकात की। इस दौरान दोनों के बीच खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर चर्चा हुई। 'इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट की मानें तो कनाडा की NSA और खुफिया सलाहकार इस साल अगस्त में और G20 समिट के दौरान भारत आई थीं। दोनों देशों के समकक्ष के बीच बैठक हुई थी।

डोभाल ने मांगे थे सबूत

ख़बरों के अनुसार, जोडी थॉमस ने डोभाल के साथ मीटिंग के दौरान हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार की कथित संलिप्तता का मुद्दा उठाया। जांच में सहयोग की मांग की। तब भारतीय NSA ने उनसे अपने दावों के पक्ष में सबूत मांगे। लेकिन, कनाडा अब तक कोई ठोस सबूत नहीं दे पाया। गौरतलब है कि, खालिस्तानी आतंकी निज्जर की 18 जून को कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे के बाहर दो हथियारबंद हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story