×

Rajya Sabha Election 2024: कारसेवा और राम मंदिर के लिए 11 करोड़ दान देने वाले कौन हैं ये दोनों BJP के राज्यसभा उम्मीदवार

Rajya Sabha Election 2024: कुछ चेहरे ऐसे हैं, जो बिल्कुल मीडिया की नजरों से ओझल थे, जिनकी चर्चा पिछले कुछ दिनों से खूब हो रही है। इसी कड़ी में दो और नाम हैं, जिनकी इन दिनों खूब चर्चा हो रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 15 Feb 2024 6:24 AM GMT
Ajit Gopachade Govind Dholakia
X

Ajit Gopachade and Govind Dholakia  (photo: social media )

Rajya Sabha Election 2024: देश में राज्यसभा की 56 सीटों पर द्विवार्षिक चुनाव हो रहे हैं। उम्मीदवारों के नामांकन भरने का आज आखिरी दिन है। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की ओर से इस बार कई नए चेहरों पर दांव खेला गया है, जिसकी खासी चर्चा हो रही है। कुछ चेहरे ऐसे हैं, जो बिल्कुल मीडिया की नजरों से ओझल थे, जिनकी चर्चा पिछले कुछ दिनों से खूब हो रही है। इसी कड़ी में दो और नाम हैं, जिनकी इन दिनों खूब चर्चा हो रही है।

ये दोनों हैं – महाराष्ट्र के डॉ. अजित गोपछड़े और गुजरात के गोविंद ढोलकिया। दोनों को भाजपा ने उनके गृह राज्य से राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है। पेशे से डॉक्टर अजित गोपछड़े बीजेपी के महाराष्ट्र चिकित्सा सेल के प्रमुख हैं। उन्होंने एमबीबीएस और एमडी की पढ़ाई कर रखी है। वहीं, गोविंद ढोलकिया सूरत के मशहूर हीरा कारोबारी हैं। ढोलकिया की संपत्ति हजारों करोड़ की है।

क्यों हो रही अजित गोपछड़े की चर्चा ?

डॉ. अजित गोपछड़े महाराष्ट्र के नांदेड़ के रहने वाले हैं और शुरूआत से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े हैं। इसके बाद वे भारतीय जनता पार्टी में भी शामिल हुए। गोपछड़े की चर्चा इसलिए हो रही है क्योंकि वो उन लोगों में शामिल हैं, जो 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में कारसेवा के दौरान बाबरी मस्जिद के गुंबद पर मौजूद थे, जिसकी तस्वीर आज भी वायरल है। गोपछड़े ने खुद अब मीडिया के सामने इसे स्वीकार भी किया है।

उन्होंने बताया कि उस दौरान उनकी उम्र महज 22 साल थी और उन्होंने उसी साल अपना एमबीबीएस कंप्लीट किया था। लिंगायत समुदाय से आने वाले अजित गोपछड़े को इससे पहले मई 2020 में विधान परिषद का टिकट दिया गया था और उन्होंने नामांकन भी कर दिया था लेकिन ऐन वक्त पर पार्टी ने उन्हें बदलकर गोपीनाथ मुंडे के करीबी रमेश कराड को टिकट दिया। गोपछड़े इससे आहत नहीं हुए और पार्टी के काम में लगे रहे, जिसका तोहफा उन्हें राज्यसभा के टिकट के तौर पर मिला।

कौन हैं गोविंद ढोलकिया ?

डायमंड सिटी सूरत के रहने वाले मशहूर हीरा कारोबारी गोविंद लालजीभाई ढोलकिया किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। फर्श से अर्श तक का सफर तय करने वाले ढोलकिया श्रीरामकृष्ण एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (एसआरके) के संस्थापक और निदेशक हैं। बिजनेस की दुनिया के लोग उन्हें जीएलडी कहते हैं। उनकी कंपनी में छह हजार लोग काम करते हैं। 2021-22 में उनकी कंपनी का टर्नओवर 16 हजार करोड़ रूपये था। भगवान श्रीराम और कृष्ण के भक्त ढोलकिया ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए 11 करोड़ रूपये का चंदा दिया था।

महज छठी क्लास तक पढ़े गोविंद ढोलकिया को खुद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा का टिकट दिए जाने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मैंने कभी सोचा नहीं था कि मैं कभी राजनीति या राज्यसभा मे जाऊंगा। अमित शाह ने बताया था कि उन्होंने और नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा के लिए उनका नाम तय किया है। ढोलकिया आज बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ विधानसभा में राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल करेंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story