×

NCP Crisis : अजित पवार बने NCP के राष्ट्रीय अध्यक्ष, चाचा शरद पवार को पद से हटाया...पार्टी की लड़ाई EC के दरवाजे तक आई

NCP Crisis : अजित पवार ने आज खुद को एनसीपी का अध्यक्ष घोषित कर दिया। बीते 2 जुलाई को चाचा शरद पवार से बगावत कर वो महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार में शामिल हो गए थे। अजीत पवार को डिप्टी सीएम बनाया गया है।

Aman Kumar Singh
Published on: 5 July 2023 11:52 AM GMT (Updated on: 5 July 2023 12:03 PM GMT)
NCP Crisis : अजित पवार बने NCP के राष्ट्रीय अध्यक्ष, चाचा शरद पवार को पद से हटाया...पार्टी की लड़ाई EC के दरवाजे तक आई
X
अजित पवार और शरद पवार (Social Media)

NCP Crisis : राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) की रार और तकरार अब शिखर पर जा पहुंची है। दोनों ही गुट पार्टी को लेकर अपने-अपने दावे कर रही है। एक तरफ, अजित पवार ने खुद को NCP का अध्यक्ष घोषित करते हुए चाचा शरद पवार को पद से हटा दिया। तो दूसरी तरफ, शरद पवार ने भतीजे अजित पवार को बाहर का रास्ता दिखा दिया। चाचा-भतीजे के बीच की लड़ाई अब निर्वाचन आयोग के दरवाजे तक पहुंच चुकी है।

अजीत पवार के नेतृत्व वाले खेमे ने EC से कहा है कि, एनसीपी अब बंट गई है, इसलिए निर्वाचन आयोग चुनाव चिन्ह पर नियमों के तहत फैसला करे।अजीत पवार गुट ने अपने समर्थन में विधायकों और सांसदों के 40 से अधिक हलफनामे दाखिल किए हैं।

शरद पवार को अध्यक्ष पद से हटाया

वहीं, अजित पवार खेमे ने बुधवार (05 जुलाई) की बैठक में एक बड़ा फैसला लिया। जिसके तहत शरद पवार (Sharad Pawar) की जगह अजित पवार को एनसीपी का अध्यक्ष बनाने का फैसला हुआ है। बताया गया है कि कार्यकारी अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल (NCP Executive Chairman Praful Patel) ने आज राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक बुलाई थी। बैठक में प्रस्ताव पास किया गया है कि पार्टी लोगों के कल्याण के उद्देश्य से दूर जा रही है। ऐसे में शरद पवार की जगह अजित पवार पार्टी के अध्यक्ष होंगे। चुनाव आयोग (Election Commission) में भी अजित गुट ने अर्जी दायर की है। जिसमें कहा गया है कि 30 जून को मुंबई में हुई कार्यकारिणी की बैठक में अजित पवार को NCP का अध्यक्ष चुना गया है।

शरद पवार गुट ने EC से कहा- हमें भी जरूर सुनें
एनसीपी की लड़ाई अब चुनाव आयोग के दरवाजे तक चली गई है। दरअसल, एनसीपी के नाम और निशान (NCP name and symbol) पर दावे को लेकर अजित पावर और शरद पवार गुट इलेक्शन कमीशन के दरवाजे तक पहुंचे हैं। पहले शरद पवार खेमे ने EC के सामने अर्जी लगाई। जिसमें कहा गया कि, कोई भी NCP पर अपने अधिकार का दावा आयोग के सामने करे तो कमीशन शरद पवार पक्ष को भी जरूर सुने।

अजीत गुट ने भी ठोका दावा

इसके कुछ घंटों बाद ही अजित पवार गुट (Ajit Pawar Faction) ने 40 से अधिक विधायकों के शपथ पत्र (Affidavit) के साथ पार्टी पर अपना दावा ठोका। अजित पवार गुट ने 40 से अधिक विधायकों के हलफनामे के साथ पार्टी पर अपना दावा किया है। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आज उनकी बैठक में उतने विधायक नहीं पहुंचे थे।

बागी विधायकों को पार्टी से बर्खास्त किया

शरद पवार गुट ने एनसीपी में बगावत कर दल-बदल करने वाले अपने विधायकों की जानकारी भी चुनाव आयोग को दी ही। इलेक्शन कमीशन को ये भी बताया गया है कि महाराष्ट्र की सत्ताधारी गठबंधन में मंत्री के तौर पर शपथ लेने वाले बागी विधायकों को पार्टी से बर्खास्त कर दिया गया है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story