×

India Canada Tensions: कनाडा से टेंशन के बीच गृहमंत्री अमित शाह से मिले सुखबीर बादल, बताया था 'पंजाब में दहशत' का माहौल

India Canada Row: इसी साल जून में कनाडा में खालिस्तानी अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या कर दी गई थी। कनाडा सरकार ने भारतीय एजेंटों की 'संभावित' संलिप्तता' जाहिर की है। के कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद दोनों देशों के बीच संबंध तनावपूर्ण हैं।

aman
Report aman
Published on: 21 Sep 2023 12:00 PM GMT (Updated on: 21 Sep 2023 12:24 PM GMT)
India Canada Conflict
X

गृहमंत्री अमित शाह से मिले सुखबीर बादल (Social Media)

India Canada Conflict : कनाडा के साथ तनाव के बीच शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष और सांसद सुखबीर सिंह बादल (Sukhbir Singh Badal) ने गुरुवार (21 सितंबर) को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। इससे पहले सुखबीर बादल ने कहा था कि, 'सिखों को आतंकवाद से जोड़कर गलत धारणा बनाई जा रही है। उन्होंने कहा, कनाडा और भारत के बीच बढ़ते तनाव के बीच पंजाब में लोगों में 'दहशत की भावना' है।'

गौरतलब है कि, अकाली दल के प्रमुख सुखबीर बादल ने कहा था, 'बहुत सारे पंजाबी कनाडा में बस गए हैं। इस वक़्त पंजाब में दहशत का माहौल है। इसलिए, भारत और कनाडा की सरकारों को इस मुद्दे का समाधान ढूंढना चाहिए। पंजाब के लिए यही बेहतर होगा।'

कनाडा के लिए वीजा सेवाएं अगले नोटिस तक सस्पेंड

भारत-कनाडा के रिश्ते दिनोंदिन तनावपूर्ण ही होते जा रहे हैं। दोनों देशों के बीच जारी टेंशन के बीच गुरुवार (21 सितंबर) को भारत ने कनाडा के लिए अपनी वीजा सेवाएं अगले नोटिस तक स्थगित कर दी हैं। कनाडाई नागरिकों के वीजा आवेदनों (Visa Applications for Canadian Citizens) की प्रारंभिक जांच का काम करने वाली एक निजी एजेंसी ने अपनी वेबसाइट पर सूचना जारी की। जिसमें लिखा है, भारतीय वीजा सेवाओं को 'अगले नोटिस तक सस्पेंड' किया गया है।

निज्जर की हत्या को लेकर बढ़ा तनाव

बता दें, इसी साल जून में खालिस्तानी अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर (Khalistani separatist Hardeep Singh Nijjar) की हत्या में भारतीय एजेंटों की 'संभावित संलिप्तता' के कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) के आरोपों के बाद दोनों देशों के बीच संबंध बेहद तनावपूर्ण हो गए हैं। हालांकि, भारत ने 19 सितंबर को कनाडा के आरोपों को बेतुका और 'प्रेरित' कहकर खारिज कर दिया था। इस मामले में कनाडा द्वारा एक भारतीय अधिकारी को निष्कासित किए जाने के बदले में एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित (Canadian diplomat expelled) कर दिया था।

दो दिनों में भारत का रुख और सख्त

भारत ने एक दिन पहले यानी 20 सितंबर को अपने रुख को और कड़ा किया। कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों तथा राजनीतिक रूप से 'समर्थित घृणा' अपराधों और आपराधिक हिंसा मद्देनजर वहां रह रहे अपने नागरिकों और वहां की यात्रा का विचार कर रहे अपने लोगों को 'अत्यधिक सावधानी' बरतने का परामर्श जारी किया है।

उत्तर अमेरिकी देश में खालिस्तानी समर्थक (Khalistani supporters) तत्वों की बढ़ती गतिविधियों के मद्देनजर पिछले कुछ महीनों से भारत और कनाड़ा के संबंध तनावपूर्ण हैं। भारत मानता है कि कनाडा की ट्रूडो सरकार (Trudeau government) उसकी वास्तविक चिंताओं पर ध्यान नहीं दे रही है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story