×

Akhilesh Yadav: अखिलेश-आजम में कपिल सिब्बल ने कराई सुलह, अब मिलने दिल्ली रवाना हुए सपा प्रमुख

UP Political News: अखिलेश यादव और आजम खान के बीच नाराजगी चल रही है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 1 Jun 2022 5:32 AM GMT
Akhilesh yadav and Azam khan  news
X

अखिलेश यादव और आजम खान (Social media)

Akhilesh Yadav Meet Azam Khan: पिछले काफी समय से समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव और सपा के कद्दावर नेता रामपुर से विधायक आजम खान के बीच चल रही नाराजगी की खबरों के बीच आज सपा प्रमुख अखिलेश यादव उनसे मिलने दिल्ली रवाना हुए हैं. दोनों नेताओं के बीच मुलाकात की मध्यस्थता कांग्रेस के पूर्व नेता और समाजवादी पार्टी के समर्थन से राज्यसभा जा रहे कपिल सिब्बल करा रहे हैं. कपिल सिब्बल आज अखिलेश यादव के साथ गंगाराम अस्पताल जाकर आजम खान से मुलाकात करेंगे. उनके सेहत का हाल जानेंगे उसके बाद रामपुर में उपचुनाव के लिए प्रत्याशी पर भी चर्चा हो सकती है.

सीतापुर जेल से करीब 27 महीने बाद छूटे आजम खान से अब तक अखिलेश यादव की मुलाकात नहीं हुई है. आजम खान लखनऊ आए विधायक की सदस्यता ग्रहण की एक दिन लखनऊ में रुके भी लेकिन अखिलेश और उनके बीच मुलाकात नहीं हुई. इस दौरान शिवपाल उनसे मिले और वह रामपुर लौट गए. रविवार को अचानक आजम खान की तबीयत खराब होने के बाद उन्हें दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जहां उनका रूटीन चेकअप के बाद इलाज चल रहा है. मंगलवार को विधानसभा का सत्र खत्म होने के बाद आज अखिलेश भी उनसे मिलने पहुंचेंगे और दोनों नेताओं के बीच मनमुटाव खत्म करने की कोशिश होगी.

कपिल सिब्बल नाराजगी खत्म कराने में लगे

आजम खान को सुप्रीम कोर्ट से राहत दिलाने वाले देश के जाने-माने वकील कपिल सिब्बल कांग्रेस छोड़ चुके हैं, वह समाजवादी पार्टी के सहयोग से राज्यसभा जा रहे हैं. आजम खान ने भी कपिल सिब्बल के नाम पर अपनी सहमति जताई थी. उन्होंने कहा था कि कपिल सिब्बल का एहसान है उनपर अगर सपा अध्यक्ष उन्हें राज्यसभा के लिए भेजते हैं उन्हें भी खुशी होगी. कहा जा रहा है आजम के इस इशारे को ध्यान में रखते हुए अखिलेश ने भी उनकी नाराजगी दूर करने की कोशिश की और कपिल सिब्बल अब सपा के सहयोग से राज्यसभा के प्रत्याशी बन चुके हैं.

अब कपिल सिब्बल उनकी नाराजगी भी दूर करने की कोशिश कर रहे हैं. फिलहाल आज की मुलाकात पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी. क्योंकि आजम खान और अखिलेश के रिश्तो में जिस तरह से मनमुटाव की खबरें काफी समय से चल रही हैं, अब इसे दूर करने की कोशिश शुरू हो गई है. आजम खान हालांकि कई मर्तबा कह चुके हैं उनकी नाराजगी की हैसियत नहीं है लेकिन अंदर खाने से वह पार्टी प्रमुख की उपेक्षा से काफी आहत हैं. यही वजह है कि वह सपा के संरक्षक मुलायम सिंह पर भी निशाना साध चुके हैं.

यूपी में 2 लोकसभा की सीटें खाली हुई है आजमगढ़ से अखिलेश यादव रामपुर से आजम खान के इस्तीफा देने के बाद अब इन दोनों सीटों पर उपचुनाव होने जा रहा है. आजमगढ़ सीट को लेकर कहा जा रहा है कि अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव यहां से उम्मीदवार हो सकती हैं लेकिन रामपुर में प्रत्याशी के नाम पर आखिरी मुहर आजम खान की सहमति से ही अखिलेश लगाना चाहते हैं. यहाँ से आजम खान के परिवार से ही किसी को टिकट मिल सकता है. कहा जा रहा है कि आजम की बहू इस बार रामपुर से प्रत्याशी हो सकती हैं जिस पर आज अखिलेश और आजम के बीच चर्चा भी हो सकती है.

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story