×

खतरा! लोन वुल्फ अटैक कर सकते हैं आतंकी, खतरे में सुरक्षा एजेंसियां

भारतीय उपमहाद्वीप में अल कायदा यानि ( AQIS)अपने वेबसाइट पर उन्मादी भाषणों, तस्वीरों के जरिए उन लोगों को भड़का रहा है जो भारत के खिलाफ लड़ाई लड़ सकें। अल कायदा की कोशिश है कि बांग्लादेश में उन ताकतों को तैयार किया जाय

suman
Published on: 10 Jun 2020 12:23 PM GMT
खतरा! लोन वुल्फ अटैक कर सकते हैं आतंकी, खतरे में सुरक्षा एजेंसियां
X

नई दिल्ली भारतीय उपमहाद्वीप में अल कायदा यानि ( AQIS)अपने वेबसाइट पर उन्मादी भाषणों, तस्वीरों के जरिए उन लोगों को भड़का रहा है जो भारत के खिलाफ लड़ाई लड़ सकें। अल कायदा की कोशिश है कि बांग्लादेश में उन ताकतों को तैयार किया जाय जो भारत लोन वुल्फ अटैक को अंजाम दे सकें। आतंकी संगठन अल-कायदा (Al-Qaeda) भारत में लोगों को भड़काने के लिए कई तरह की वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहा है और जल्द ही भारतीय सुरक्षा एजेंसियों, सेना को अपना निशाना बना सकता है। आतंकवादी भारतीय सुरक्षा एजेंसियों, व्यवसायियों, हिंदुत्व नेताओं को अपना निशाना बनाते हुए लोन-वुल्फ अटैक कर सकते हैं।

लोन-वुल्फ अटैक का मतलब

लोन-वुल्फ अटैक का मतलब यह है कि आतंकवादी चाकू से हमला कर सकते हैं या छोटे हथियारों से फायरिंग कर सकते हैं या फिर वाहन से कुचल सकते हैं। अल कायदा के इंटेलिजेंस इनपुट्स के अनुसार, वेब धारित प्लेटफार्मों पर इसी तरह के नाम वाले प्रोफाइल का उपयोग करके प्रसारित होने वाली सामग्री बनाने के लिए बांग्लादेश स्थित इस्लामिक विद्वानों और मौलवियों की एक बड़ी टीम का भी इस्तेमाल किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक ये वीडियो ग्लोबल जिहाद को प्रमोट करने और लोन वुल्फ हमलों की योजना की पूरी जानकारी और रणनीति को बता रहे हैं।

यह पढ़ें...जासूसी के काम में उतरीं पाकिस्तान की लड़कियां, भारतीयों को ऐसे फंसा रहीं चंगुल में

इसी तरह की सामग्री बांग्लादेश और भारत में समान विचारधारा वाले व्यक्तियों तक पहुंचाने के लिए उनके ऑनलाइन फ़ोरम, पत्रिकाओं और सोशल मीडिया चैनलों पर नियमित रूप से अपलोड की जा रही है। लोन वुल्फ के इनपुट प्राप्त होने के बाद सुरक्षा बलों ने सुरक्षा को बढ़ा दिया है। इसके साथ ही वीवीआईपी सुरक्षा के लिए काम करने वाली टीमों को कड़ी निगरानी रखने के लिए कहा गया है। लोन वुल्फ हमले के इनपुट के बाद जारी एक अन्य इनपुट में कहा गया है, "इस तरह के किसी भी हमले के मामले में घबराए नहीं और पूर्वनिर्धारित आकस्मिक योजना के अनुसार काम करें।

यह पढ़ें...विश्व विख्यात मंदिर जिसमें लगती भक्तों की लंबी कतार, कल से खुलेंगे इसके द्वार

इस संबंध में भारत की सभी खुफिया एजेंसियों से सूचना शेयर की गई है ताकि समय रहते कार्रवाई हो सके। हाल ही में अल कायदा की तरफ से कुछ प्रचार सामग्री अपलोड किए गए थे। इस वीडियो में विस्तार से जानकारी दी गई है कि किस तरह से लोन वुल्फ अटैक के जरिए दुश्मन के ठिकानों को तबाह कर जिहाद के मकसद को हासिल किया जा सकता है। इस तरह की जानकारी भी आई है कि अल कायदा से जुड़े आतंकी दूसरे आतंकी संगठनों के साथ मिलकर आतंकी गतिविधियों को और तेज करने की योजना भी बना रहे हैं।

ताकि जिहादी मानसिकता के लोग भारत में अपने नापाक इरादे को अंजाम दे सकें। 2014 में अल कायदा के चीफ रहे अल जवाहिरी ने इंडियन सबकांटिनेंट में अलग कायदा के गठन की घोषणा की थी और असीम उमर को जिम्मेदारी दी। इसका मकसद भारत, अफगानिस्तान,म्यांमार, बांग्लादेश की सरकारों से लड़ना था।

suman

suman

Next Story