×

लापता सैंकड़ो कश्मीरी: गए थे ये सभी पाकिस्तान, तो क्या अब बन गए आतंकी

कश्मीरी युवा वैध वीजा से कम समय के लिए पाकिस्तान गए तो लेकिन या तो वो वापस ही नहीं लौटे या कुछ लौट कर तो आये लेकिन अब वे देश में ही लापता हो गए हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 8 Feb 2021 7:08 AM GMT
लापता सैंकड़ो कश्मीरी: गए थे ये सभी पाकिस्तान, तो क्या अब बन गए आतंकी
X

लखनऊ: कश्मीर युवकों को आतंकी बनाने की कोशिशों में लगा पाकिस्तान हर पैतरे का इस्तेमाल कर रहा है। इसी कड़ी में अब एक मामला सामने आया है, जिसमे पिछले तीन साल में वीजा लेकर पाकिस्तान गए करीब 100 कश्मीरी युवक लापता हो गए। कम अवधि के वैध वीजा से पाकिस्तान गए ये युवा अब तक भारत वापस नहीं लौटे या फिर जो लौटे उनका देश में ही कोई अता-पता नहीं है।

पाकिस्तान गए कश्मीरी युवा लापता

दरअसल, पाकिस्तान कश्मीरी युवाओं को भड़का कर आतंकी गतिवधियों में शामिल करने में लगा हुआ है। सीमा पार से आतंकी संगठन ऑनलाइन माध्यम से भड़काऊ वीडियो जारी कर कश्मीरी युवाओं को उकसा रहे हैं तो वहीं एप के जरिये युवाओं की भर्ती और आतंकी ट्रेनिंग दे रहे हैं। इसी कड़ी में वीजा से पाकिस्तान पहुंचे कश्मीरी युवा भी उनके निशाने पर हैं।

ये भी पढ़ें-वैक्सीन पर लगाई रोक: दक्षिण अफ्रीका ने लिया बड़ा फैसला, ये है बड़ी वजह

वीजा पर गए पाकिस्तान, लौटे ही नहीं कश्मीरी युवक

ख़ुफ़िया एजेंसियों के मुताबिक़, कश्मीरी युवा वैध वीजा से कम समय के लिए पाकिस्तान गए तो लेकिन या तो वो वापस ही नहीं लौटे या कुछ लौट कर तो आये लेकिन अब वे देश में ही लापता हो गए हैं। आशंका जताई जा रही है कि वे आतंकी संगठनों के सम्पर्क में हैं और उन्हें आतंकी आकाओं ने भारत के खिलाफ हमले की मंशा से तैयार किया है।

terrorist

कश्मीरी युवाओं के आंतकी बनने की आशंका

बता दें कि पिछले साल अप्रैल में उत्तर कश्मीर के हंदवाड़ा इलाके में पांच आतंकवादियों को मारा गया था, जिसके बाद पता चला था कि इनमें से एक आतंकवादी स्थानीय नागरिक हैं, जो साल 2018 में पाकिस्तान गया था और इसके बाद लौटा ही नहीं। वहीं बाद में दक्षिण कश्मीर के शोपियां, कुलगाम और अनंतनाग जिलों के युवाओं को घुसपैठ कर रहे आतंकवादियों के साथ देखा गया।

ये भी पढ़ें-इस देश में जल्द तख्तापलट! दिखे म्यांमार जैसे हालात, हो सकती है राष्ट्रपति की हत्या

पाकिस्तान यात्रा करने वाले कश्मीरी युवाओं पर नजर

इसके बाद खुफिया एजेंसियों ने जांच शुरु की तो पता चला कि कई ऐसे कश्मीरी यूवा हैं, जो पाकिस्तान से वापस आए ही नहीं। ये सभी वैध दस्तावेजों के साथ पाकिस्तान गए थे और इसके बाद कभी नहीं लौटे। अब एजेंसी ऐसे युवाओं की सूची तैयार कर रही है। कुछ पाकिस्तान गए कश्मीरी युवाओं को पूछताछ के लिए बुलाया भी गया। उनकी यात्रा का उचित कारण पूछ गया। उनकी पृष्ठभूमि की जांच की गई। हालांकि इस दौरान कुछ असुविधाएं भी हुईं। सुरक्षा एजेंसियां फिलहाल ऐसे लोगों के भारत लौटने के बाद उनकी गतिविधियों पर नजर रख रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story