×

कोरोना के नए स्ट्रेन पर भारत हुआ अलर्ट, उठाया ये बड़ा कदम, जान लें नियम

ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन ‘नियंत्रण से बाहर हो रहा है’ रूप सामने आया है, जिसे लेकर भारत समेत कई देश अलर्ट मोड पर है। एक तरफ जहां देश में कोरोना की दहशत कायम है, ब्रिटेन में कोरोना की नई लहर के बाद तय किया गया है कि 31 दिसंबर तक ब्रिटेन से आने जाने वाली सभी उड़ानें रद्द की जाएंगी

Newstrack
Published on: 22 Dec 2020 5:45 AM GMT
कोरोना के नए स्ट्रेन पर भारत हुआ अलर्ट, उठाया ये बड़ा कदम, जान लें नियम
X
कोरोना के नए स्ट्रेन पर भारत हुआ अलर्ट, उठाया ये बड़ा कदम, जान लें नियम

नई दिल्ली: चीन के वुहान शहर से निकले कोरोना वायरस का कहर आज भी पूरे विश्व में जारी है, लेकिन साल के अंत तक ब्रिटेन में कोरोना का एक नया स्ट्रेन सामने आया है, जिसे लेकरभारत समेत कई अलर्ट हो गए है। कोरोना के समय हुई गलतियों को न दोहराते हुए भारत सरकार ने ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों पर रोक लगा दी है। यह पाबंदी 31 दिसंबर तक लागू रहेगा। बता दें कि भारत सरकार ने आपातकाल बैठक बुलाकर सभी मंत्रियों की सहमति से यह बड़ा निर्णय लिया है।

नए स्ट्रेन को लेकर भारत सरकार अलर्ट

दरअसल, ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन ‘नियंत्रण से बाहर हो रहा है’ रूप सामने आया है, जिसे लेकर भारत समेत कई देश अलर्ट मोड पर है। एक तरफ जहां देश में कोरोना की दहशत कायम है, ब्रिटेन में कोरोना की नई लहर के बाद तय किया गया है कि 31 दिसंबर तक ब्रिटेन से आने जाने वाली सभी उड़ानें रद्द की जाएंगी। वहीं, देश में कोरोना के कुल मामले 1.05 करोड़ से ज्यादा तक पहुंच चुकी हैं। अगर बात करें, इस संक्रमण से होने वाली मौत के आंकड़ों की तो पूरे देश में 1.45 लाख से ज्यादा लोग इस संक्रमण से अपनी जान गवां जा चुके है।

ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों की होगी RT PCR टेस्ट

बता दें कि भारत सरकार ने उड़ानों पर पाबंदी लगाने से पूर्व कुछ नियम लागू किए है। ब्रिटेन से जो यात्री आएंगे, उनका अनिवार्य रूप से RT PCR टेस्ट कराया जाएगा, जिससे कोरोना का पता चलता है। अगर उनका रिपोर्ट पॉजिटिव पाया गया, तो उन्हें सरकार की देखरेख में रखा जाएगा, लेकिन वह अपने खर्च पर क्वारनटीन होगे। निगेटिव होने पर भी उन्हें 7 दिन तक होम आइसोलेशन में रहना होगा और उनकी जिम्मेदारी पर संबंधित राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों की होगी।

new strain

महाराष्ट्र सरकार नए वायरस को लेकर हुई सतर्क

कोरोना के कहर का शिकार हो चुके महाराष्ट्र नए कोरोना वायरस को लेकर सतर्क है। महाराष्ट्र सरकार ने विदेश से आने वालों को क्ववारंटीन करने के लिए 2 हजार कमरों की व्यवस्था की है। साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना को देखते हुए क्रिसमस और नए साल पर होने वाले जश्न पर सख्ती बरतने का आदेश दिया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story