बलूचिस्तान को मोदी सरकार का तोहफा, AIR बलूच लैंग्वेज में करेगा प्रोग्राम

अब बलूचिस्तान के लोग भी भारत की आवाज रेडियो के माध्यम से सुन सकेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्र सरकार ने बुधवार को कैबिनेट मीटिंग में ऑल इंडिया रेडियो को बलूच लैंग्वेज में प्रोग्राम शुरू करने के फैसले को मंजूरी दी है। गौरतलब है कि पिछले दिनों प्रेसिडेंट प्रणब मुखर्जी ने भी पश्चिम बंगाल में बांग्ला लैंग्वेज के ‘मैत्री’ चैनल का शुभारंभ किया था। पीएम मोदी का कहना था कि यह चैनल पश्चिम बंगाल के साथ ही बांग्लादेश के लोगों के लिए भी कारगर होगा।

नई दिल्ली: अब बलूचिस्तान के लोग भी भारत की आवाज रेडियो के माध्यम से बलूच लैंग्वेज में सुन सकेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्र सरकार ने बुधवार को कैबिनेट मीटिंग में ऑल इंडिया रेडियो को बलूच लैंग्वेज में प्रोग्राम शुरू करने के फैसले को मंजूरी दी है। गौरतलब है कि पिछले दिनों प्रेसिडेंट प्रणब मुखर्जी ने भी पश्चिम बंगाल में बांग्ला लैंग्वेज के ‘मैत्री’ चैनल का शुभारंभ किया था। पीएम मोदी का कहना था कि यह चैनल पश्चिम बंगाल के साथ ही बांग्लादेश के लोगों के लिए भी कारगर होगा।

यह भी पढ़ें … पाक के खिलाफ बलूचिस्तान में विरोध तेज, मोदी की तस्वीर के साथ लहराया तिरंगा

पीएम मोदी ने 15 अगस्त को किया बलूचिस्तान मुद्दे का जिक्र
दरअसल पीएम नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले से बलूचिस्तान और पीओके के मुद्दे का जिक्र किया था।  जिसका बलूचिस्तान के नेताओं और लोगों ने खूब स्वागत किया। पीएम मोदी ने कहा था कि पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) हमारा है। बलूचिस्तान और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में वहां के सुरक्षाबलों द्वारा लोगों पर किए जा रहे अत्याचारों को दुनिया के सामने लाने की जरूरत है। इसके बाद बलूच नेताओं ने भी पीएम मोदी के बयान की सराहना करते हुए पाकिस्तान की आलोचना की थी।

यह भी पढ़ें … रक्षाबंधन पर बलूचिस्तान की बहन ने पीएम मोदी से मांगा ये खास तोहफा

पाकिस्तान के खिलाफ बलूचिस्तान में विरोध प्रदर्शन हुए तेज
पीएम मोदी द्वारा बलूचिस्तान का मुद्दा उठाने पर बलूचिस्तान के लोगों ने पाकिस्तान द्वारा मानवाधिकार उल्लंघन और आजादी की मांग को लेकर अपना विरोध प्रदर्शन तेज कर दिया। रक्षाबंधन के मौके पर बलूच स्टूडेंट ऑर्गेनाइजेशन की चेयरपर्सन करीमा बलोच ने भी ट्विटर पर एक वीडियो जारी करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी से आग्रह किया था कि वह बलोच नरसंहार, युद्ध अपराध और अंतरराष्ट्रीय फोरम मंच पर मानवाधिकार उल्लंघन के खिलाफ आवाज उठाएं।

यह भी पढ़ें … अब पाकिस्तान के सिंध से भी उठी आजादी की मांग, लंदन में बलूचों संग प्रदर्शन

24 अगस्त को बलूचिस्तान के लोगों ने पीएम नरेंद्र मोदी की फोटो के साथ पाकिस्तानी के झंडे को कुचलकर भारत के पक्ष में नारेबाजी की और पीएम मोदी को बलूचिस्तान का मुद्दा उठाने पर धन्यवाद भी कहा था। दो दिन पहले ही लंदन में पाकिस्तान के सिंध प्रांत के लोगों ने भी पाकिस्तान से आजादी की मांग की और ‘कदम बढ़ाओ मोदीजी, हम तुम्हारे साथ हैं’ के नारे भी लगाए थे।

 

    Tags: