×

Budget 2024: केंद्र ने आज बुलाई सर्वदलीय बैठक, एक फरवरी को पेश होगा बजट

Budget 2024: यह एक पारंपरिक बैठक होती है, जो हर साल बजट सत्र से पहले बुलाई जाती है। इस बैठक में सरकार सियासी पार्टियों से संसद में उठाने वाले मुद्दों पर चर्चा करती है।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 Jan 2024 3:42 AM GMT
All party meeting
X

All party meeting (photo: social media)

Budget 2024: बजट सत्र के शुरू होने से पहले केंद्र सरकार ने संसद में आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है। केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी की अध्यक्षता में सुबह साढ़े 11 बजे संसद के पुस्तकालय बिल्डिंग में मीटिंग शुरू होगी, जिसमें लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों के सभी राजनीतिक दलों के फ्लोर लीडर्स शामिल होंगे।

दरअसल, यह एक पारंपरिक बैठक होती है, जो हर साल बजट सत्र से पहले बुलाई जाती है। इस बैठक में सरकार सियासी पार्टियों से संसद में उठाने वाले मुद्दों पर चर्चा करती है। साथ ही उन्हें अपने एजेंडे से भी अवगत कराती है और उनका सहयोग मांगती है।

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट

एक फरवरी से शुरू हो रहा संसद का बजट सत्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट सत्र होगा। इसके बाद देश में आम चुनाव होंगे। बजट सत्र की शुरूआत कल यानी बुधवार 31 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संबोधन से शुरू होगा। एक फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। यह अंतरिम बजट होगा। लोकसभा चुनाव के बाद नई सरकार पूर्ण बजट पेश करेगी। बजट सत्र 9 फरवरी तक चलेगा। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए बजट सत्र के भी हंगामेदार होने की पूरी संभावना है।

क्या होता है अंतरिम बजट ?

चुनावी साल में केंद्र सरकार जो बजट पेश करती है, वो अंतरिम बजट होता है। इस बजट में पूरे साल की जगह आगामी वित्त वर्ष के कुछ महीनों के को कवर किया जाता है। इस बजट के जरिए सरकार अपने पुराने स्कीमों को जारी रखने के लिए फंड मुहैया कराती है। केंद्र इस बजट में कोई नई स्कीम या कार्यक्रम का ऐलान नहीं कर सकता, केवल चालू योजनाओं और कार्यक्रमों के लिए राशि का आवंटन किया जा सकता है। अंतरिम बजट दो माह के लिए वैध होता है, हालांकि, विशेष परिस्थिति में इसकी समयसीमा बढ़ाई भी जा सकती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story