×

Rajiv Gandhi Assassination : राजीव गांधी हत्याकांड के तीनों अभियुक्त 30 साल बाद श्रीलंका लौटे

Rajiv Gandhi Assassination : पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या में दोषी ठहराए गए तीन व्यक्ति भारत से निर्वासित होने के बाद श्रीलंका लौट गए हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 3 April 2024 11:10 AM GMT
Rajiv Gandhi Assassination
X

 राजीव गांधी हत्याकांड (Photo - News Agency)

Rajiv Gandhi Assassination : पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या में दोषी ठहराए गए तीन व्यक्ति भारत से निर्वासित होने के बाद श्रीलंका लौट गए हैं। इन तीनों ने तीन दशक जेल में बिताए हैं। हत्याकांड में दोषी ठहराए गए मुरुगन उर्फ श्रीहरन, एस जयकुमार और बी रॉबर्ट पायस एक श्रीलंकाई विमान से कोलंबो पहुंचे। वे नवंबर 2022 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा रिहा किए गए मामले के सात दोषियों में से थे। उनकी रिहाई के बाद, उन्हें तिरुचिरापल्ली में एक विशेष शिविर में रखा गया। उन्हें 2 अप्रैल को चेन्नई लाया गया और आज कोलंबो के लिए रवाना किया गया। चेन्नई स्थित श्रीलंकाई उच्चायोग ने तीनों को यात्रा दस्तावेज प्रदान किए।

मुरुगन ने पहले अदालत में याचिका दायर कर संबंधित अधिकारियों को उन्हें एक फोटो पहचान पत्र उपलब्ध कराने का निर्देश देने की मांग की थी। मामले में दोषी ठहराए गए एक अन्य लंकाई नागरिक, संथन की हाल ही में यहां मृत्यु हो गई थी, जबकि उसके निर्वासन की प्रक्रिया अभी भी चल रही थी।

मुरुगन की पत्नी ने ने अदालत का किया था रुख

इससे पहले, मुरुगन की पत्नी नलिनी ने भी अदालत का रुख किया था और अधिकारियों को यह निर्देश देने की मांग की थी कि उनके पति को 'सभी देशों का पासपोर्ट' प्राप्त करने के लिए एस्कॉर्ट के साथ श्रीलंकाई उच्चायोग के सामने पेश होने की अनुमति दी जाए। दंपति का इरादा अपनी बेटी के पास जाने का था, जो अब यूके में रह रही है।

तमिलनाडु सरकार ने पहले मद्रास उच्च न्यायालय को सूचित किया था कि विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय (एफआरआरओ) द्वारा निर्वासन आदेश जारी करने के बाद ये लोग घर वापस जा सकते हैं।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story