×

Letter to CJI: न्यायपालिका पर दबाव डालने की कोशिशों का आरोप, चीफ जस्टिस को वकीलों ने लिखी चिट्ठी

Letter to CJI: इस पत्र में बिना किसी का नाम लिए वकीलों के एक वर्ग पर निशाना साधा गया है और आरोप लगाया गया है।

Neel Mani Lal
Published on: 28 March 2024 8:58 AM GMT (Updated on: 28 March 2024 9:05 AM GMT)
Letter to CJI: न्यायपालिका पर दबाव डालने की कोशिशों का आरोप, चीफ जस्टिस को वकीलों ने लिखी चिट्ठी
X

Chief Justice chandrachud (photo: social media ) 

Letter to CJI: सीनियर वकील हरीश साल्वे और बार काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा सहित वकीलों के एक समूह ने भारत के मुख्य न्यायाधीश को पत्र लिखकर आरोप लगाया है कि एक "निहित स्वार्थ समूह" तुच्छ तर्क और बासी राजनीतिक एजेंडे के आधार पर न्यायपालिका पर दबाव बनाने और अदालतों को बदनाम करने की कोशिश कर रहा है।

चीफ जस्टिस को 26 मार्च को भेजे पत्र में कहा गया है कि – निहित स्वार्थ वालों की दबाव की रणनीति राजनीतिक मामलों में सबसे स्पष्ट है, खासकर उन मामलों में जिनमें भ्रष्टाचार के आरोपी राजनीतिक हस्तियां शामिल हैं। ये रणनीति हमारी अदालतों के लिए हानिकारक हैं और हमारे लोकतांत्रिक ढांचे को खतरे में डालती हैं।

किसी का नाम नहीं लिया

इस पत्र में बिना किसी का नाम लिए वकीलों के एक वर्ग पर निशाना साधा गया है और आरोप लगाया गया है कि वे दिन में राजनेताओं का बचाव करते हैं और फिर रात में मीडिया के माध्यम से न्यायाधीशों को प्रभावित करने की कोशिश करते हैं।

पत्र में कहा गया है कि यह हित समूह कथित बेहतर अतीत और अदालतों के सुनहरे दौर की झूठी कहानियां बनाता है, उन्हें वर्तमान में होने वाली घटनाओं से तुलना करता है। पत्र में दावा किया गया है कि इस समूह की टिप्पणियों का उद्देश्य अदालतों को प्रभावित करना और राजनीतिक लाभ के लिए उन्हें शर्मिंदा करना है।

600 वकीलों के हस्ताक्षर

"खतरे में न्यायपालिका-राजनीतिक और व्यावसायिक दबाव से न्यायपालिका की रक्षा" शीर्षक वाले पत्र के पीछे लगभग 600 वकीलों के हस्ताक्षर हैं जिनमें आदिश अग्रवाल, चेतन मित्तल, पिंकी आनंद, हितेश जैन, उज्ज्वला पवार, उदय होल्ला और स्वरूपमा चतुर्वेदी भी शामिल हैं।

हाई प्रोफाइल मामले

हालाँकि पत्र के पीछे वकीलों ने किसी विशिष्ट मामले का उल्लेख नहीं किया है, यह घटनाक्रम ऐसे समय में आया है जब अदालतें विपक्षी नेताओं से जुड़े भ्रष्टाचार के कई हाई-प्रोफाइल आपराधिक मामलों से निपट रही हैं।

विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार पर अपने राजनीतिक प्रतिशोध के तहत उनके नेताओं को निशाना बनाने का आरोप लगाया है, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा ने इस आरोप का खंडन किया है। इन पार्टियों ने, जिनमें कुछ जाने-माने वकील भी शामिल हैं, दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की हालिया गिरफ्तारी के खिलाफ हाथ मिलाया है।

आलोचकों पर निशाना

वकीलों ने पत्र में लिखा है कि निहित स्वार्थ वाले ग्रुप की हरकतें विश्वास और सद्भाव के माहौल को खराब कर रही हैं, जो न्यायपालिका की कार्यप्रणाली की विशेषता है। पत्र में कहा गया है कि इस ग्रुप ने "बेंच फिक्सिंग" का एक पूरा सिद्धांत भी गढ़ा है, जो न केवल अपमानजनक और अवमाननापूर्ण है बल्कि अदालतों के सम्मान और प्रतिष्ठा पर हमला है। इसमें कहा गया है - वे हमारी अदालतों की तुलना उन देशों से करने के स्तर तक गिर गए हैं जहां कानून का कोई शासन नहीं है और हमारे न्यायिक संस्थानों पर अनुचित प्रथाओं का आरोप लगा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये आलोचक उन निर्णयों की सराहना करते हैं जिनसे वे सहमत होते हैं, लेकिन जिस भी निर्णय से वे असहमत होते हैं, उसे खारिज कर दिया जाता है, बदनाम किया जाता है और उसकी उपेक्षा की जाती है।

पत्र में कहा गया है - यह दो-मुंह वाला व्यवहार हमारी कानूनी प्रणाली के प्रति एक आम आदमी के मन में होने वाले सम्मान के लिए हानिकारक है। ये भी आरोप लगाया गया है कि कुछ तत्व अपने मामलों में न्यायाधीशों को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं और उन पर एक विशेष तरीके से निर्णय लेने का दबाव बनाने के लिए सोशल मीडिया पर झूठ फैला रहे हैं।

टाइमिंग पर सवाल

तथाकथित ग्रुप की टाइमिंग पर सवाल उठाते हुए वकीलों ने कहा कि यह सब तब हो रहा है जब देश चुनाव की ओर बढ़ रहा है। पत्र में लिखा है कि - हमें 2018-2019 में इसी तरह की हरकतों की याद आ रही है जब उन्होंने गलत कहानियां गढ़ने सहित अपनी हिट एंड रन गतिविधियां शुरू की थीं। व्यक्तिगत और राजनीतिक कारणों से अदालतों को कमजोर करने और हेरफेर करने के इन प्रयासों को किसी भी परिस्थिति में अनुमति नहीं दी जा सकती है। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से आग्रह किया कि वह मजबूत बने और अदालतों को इन कथित हमलों से बचाने के लिए कदम उठाए।

उन्होंने कहा - चुप रहने या कुछ न करने से गलती से उन लोगों को अधिक ताकत मिल सकती है जो नुकसान पहुंचाना चाहते हैं। यह सम्मानजनक चुप्पी बनाए रखने का समय नहीं है, क्योंकि ऐसे प्रयास कुछ वर्षों से और बहुत बार हो रहे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story