×

Amarnath Yatra 2023 : अमरनाथ यात्रा में सेहत की चिंता : हलवा पूड़ी, समोसा, जलेबी, पीज़ा पर बैन

Amarnath Yatra 2023 : अमरनाथ यात्रा में पहली बार खाने पीने की कई चीजों को प्रतिबंधित कर दिया गया है। दो महीने तक चलने वाली वार्षिक अमरनाथ यात्रा की शुरुआत से पहले, श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने एक आदेश निकाल कर यात्रियों को हलवा पूड़ी, समोसा, जलेबी, गुलाब जामुन, पिज्जा, दोसा, तली हुई रोटी और सभी तरह के जंक और अनहेल्दी भोजन परोसने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Dr. Neelam Mahendra
Published on: 13 Jun 2023 6:09 AM GMT
Amarnath Yatra 2023 : अमरनाथ यात्रा में सेहत की चिंता : हलवा पूड़ी, समोसा, जलेबी, पीज़ा पर बैन
X
Amarnath Yatra (social media)

Amarnath Yatra 2023 : नई दिल्ली। अमरनाथ यात्रा में पहली बार खाने पीने की कई चीजों को प्रतिबंधित कर दिया गया है। दो महीने तक चलने वाली वार्षिक अमरनाथ यात्रा की शुरुआत से पहले, श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने एक आदेश निकाल कर यात्रियों को हलवा पूड़ी, समोसा, जलेबी, गुलाब जामुन, पिज्जा, दोसा, तली हुई रोटी और सभी तरह के जंक और अनहेल्दी भोजन परोसने पर प्रतिबंध लगा दिया है। लोगों की सेहत का ख्याल रखने की दिशा में यह एक बेहतरीन कदम है।

पहली बार लगा बैन

एसएएसबी ने पहली बार अमरनाथ तीर्थ यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक भोजन मेनू जारी किया है। 62 दिवसीय यात्रा 1 जुलाई को दक्षिण कश्मीर में पारंपरिक पहलगाम मार्ग और मध्य कश्मीर में सबसे छोटे बालटाल मार्ग से शुरू होती है। यात्रा का समापन 31 अगस्त को रक्षा बंधन के दिन होगा।

क्या है मेन्यू में

आदेश के अनुसार हैवी पुलाव, फ्राइड राइस, पूरी, भटूरा, पिज्जा, बर्गर, भरवां परांठा, दोसा, तली हुई रोटी, मक्खन लगी ब्रेड, मलाई से बने खाद्य पदार्थ, अचार, चटनी, तले हुए पापड़, चाउमीन और अन्य सभी तले हुए या फ़ास्ट फ़ूड आइटम इस वर्ष एसएएसबी द्वारा स्थापित सामुदायिक रसोई (लंगर) द्वारा यात्रियों को नहीं परोसे जाएंगे।

120 लंगर

एसएएसबी ने पहलगाम और बालटाल के यात्रा मार्गों पर तीर्थयात्रियों के लिए लगभग 120 लंगर स्थापित किए हैं। बोर्ड ने कोल्ड ड्रिंक, हलवा, जलेबी, गुलाब जामुन, लड्डू, खोया बर्फी, रसगुल्ला और ऐसे सभी सामान, कुरकुरे, स्नैक्स चिप्स, मठरी, नमकीन मिक्सचर, पकौड़ा, समोसा, तले हुए ड्राईफ्रूट्स, और कोई भी डीप फ्राई आइटम परोसने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।

इसके अलावा यात्रियों को मांसाहारी भोजन, शराब, तंबाकू, गुटखा, पान मसाला, सिगरेट और अन्य नशीले पदार्थ परोसने पर भी प्रतिबंध है। यात्रा करने के इच्छुक तीर्थयात्रियों के लिए हर साल इस तरह की सलाह जारी की जाती रही है।

ध्यान रखना जरूरी

अधिक ऊंचाई के कारण, यात्रियों को भूख न लगना, मतली, उल्टी, थकान, कमजोरी, चक्कर आना, चक्कर आना और सोने में कठिनाई, दृश्य हानि, मूत्राशय की शिथिलता, आंत्र रोग, भ्रम जैसे लक्षणों के साथ हाई एल्टीट्यूड की बीमारी हो सकती है। शरीर के एक तरफ पक्षाघात, चेतना खत्म होना और मानसिक स्थिति में परिवर्तन, उनींदापन, सीने में जकड़न, घबराहट, तेजी से सांस लेना और हृदय गति में वृद्धि हो सकती है। एसएएसबी ने कहा है कि अगर ऊंचाई पर होने वाली बीमारी का समय पर इलाज नहीं किया गया तो यह कुछ ही घंटों में घातक हो सकती है।

Dr. Neelam Mahendra

Dr. Neelam Mahendra

Next Story