×

Amarnath Yatra 2022: गृह मंत्री अमित शाह ने अमरनाथ यात्रा को लेकर की उच्च स्तरीय बैठक, दिए ये बड़े निर्देश

Amarnath Yatra : 30 जून से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने आज अधिकारियों के साथ सुरक्षा तैयारियों को लेकर एक उच्चस्तरीय बैठक किया।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 17 May 2022 8:59 AM GMT (Updated on: 17 May 2022 9:25 AM GMT)
Home Minister Amit Shah held a meeting regarding Amarnath Yatra
X

अमरनाथ यात्रा को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने की बड़ी बैठक (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Amarnath Yatra 2022 : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने आज मंगलवार को अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) की सुरक्षा तैयारियों को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक किया। इस बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कई बड़े फैसले लिए साथ ही इस मीटिंग में यह फैसला लिया गया की 6 हजार फुट की ऊंचाई पर यात्रा करने वाले यात्रियों की स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए 100 बेड वाले अस्पताल का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ ही अमरनाथ यात्रा पर आए यात्रियों को किसी तरह की असुविधा ना हो इसके लिए श्रीनगर से विमान सेवाएं बढ़ाने के लिए गृह मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

बैठक में हुए बड़े फैसले

अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की। इस बैठक में गृह मंत्री ने अधिकारियों को ये बड़े निर्देश दिए-

- यात्रियों की सुविधाओं के लिए श्रीनगर से विमान सेवाएं बढ़ाए जाएं।

- यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 6000 फुट की ऊंचाई पर एक सौ बेड के अस्पताल का निर्माण किया जाए।

- अमरनाथ की यात्रा पर आए यात्रियों को ठहरने के लिए बेहतर टेंट की व्यवस्था की जाए।

- भूस्खलन से निपटने के लिए सभी तरह की तैयारियां की जाए।

- यात्रियों की सुविधा के लिए पूरे रास्ते में प्रकाश के बेहतर इंतजाम किए जाएं।

- घाटी में बढ़ती आतंकी घटनाओं को लेकर इंटेलिजेंस टीम को और सजग रहने के निर्देश भी गृहमंत्री ने दिए।

गृह मंत्री के साथ बैठक में ये रहें शामिल

अमरनाथ यात्रा की तैयारियों को लेकर आज उच्च स्तरीय बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, सीआरपीएफ के डीजी कुलदीप सिंह, बीएसएफ के कई बड़े अधिकारी, केंद्रीय गृह सचिव एके भल्ला समेत गृह मंत्रालय के कई अन्य अधिकारी इस बैठक में शामिल रहें।

आज केंद्रीय गृह मंत्री ने सुरक्षा अधिकारियों के अलावा लॉजिस्टिक से जुड़े विभागाध्यक्षयों के साथ भी एक बड़ी बैठक की। इस बैठक में गृह मंत्री ने इन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वर्तमान में चल रहे सड़क संचार व स्वास्थ्य से जुड़े परियोजनाओं को जल्द से जल्द शुरू किया जाए तथा यात्रा शुरू होने के दौरान संचार सड़क और स्वास्थ्य से जुड़ी किसी भी चीजों का दुर्व्यस्था ना सामने आए।

2 साल बाद हो रहा अमरनाथ यात्रा का आयोजन

पूरे दुनिया पर बीते 2 साल से कोरोनावायरस संक्रमण का काला बादल छाया रहा। कोरोना के संक्रमण को देखते हुए अमरनाथ यात्रा को पिछले 2 साल स्थगित किया गया था। अब 2 साल बाद एक बार फिर 30 जून से अमरनाथ यात्रा का शुभारंभ किया जा रहा है या यात्रा 30 जून से 11 अगस्त तक चलेगी।

सुरक्षा की दृष्टि से चुनौती भरा रहेगा अमरनाथ यात्रा

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से ही आतंकी गतिविधियों में तेजी से इजाफा देखा गया है। घाटी में आए दिन सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ की खबरें सामने आ रही हैं। हाल ही में आतंकियों ने जम्मू कश्मीर के कुछ स्थानीय निवासियों खासकर कश्मीर बनाया है परिवार के लोगों ने इसका विरोध करते हुए अपने सरकारी पदों से इस्तीफा भी दे दिया है। आज हुए उच्च स्तरीय बैठक में सबसे ज्यादा फोकस घाटी में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर ही किया गया।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story