×

अमरनाथ यात्रा पर सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 23 जून से होनी है शुरू

जम्मू-कश्मीर सूचना निदेशालय ने उस प्रेस नोट को वापस ले लिया है, जिसमें उन्होंने अमरनाथ यात्रा 2020 के रद्द होने की जानकारी दी थी।

Aradhya Tripathi
Published on: 22 April 2020 4:05 PM GMT
अमरनाथ यात्रा पर सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 23 जून से होनी है शुरू
X

अमरनाथ यात्रा को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। सरकार ने अमरनाथ यात्रा को स्थगित करने के अपने फैसले को वापस ले लिया है। गौरतलब है कि आज ही सरकार द्वारा कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते इस वर्ष की अमरनाथ यातरा को स्थगित करने का फैसला लिया गया था। लेकिन अब उसे सरकार द्वारा वापस ले लिया गया है। जम्मू-कश्मीर सूचना निदेशालय ने उस प्रेस नोट को वापस ले लिया है, जिसमें उन्होंने अमरनाथ यात्रा 2020 के रद्द होने की जानकारी दी थी। अब यात्रा 23 जून से शुरू होगी।

श्रद्धालुओं के रास्ते में हैं 77 कोरोना रेड जोन

इससे पहले जम्मू-कश्मीर के एलजी और श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के चेयरमैन गिरीश चंद्र मुर्मू की अध्यक्षता में हुई बैठक में यात्रा को रद्द करने का फैसला लिया गया था। जिसमें ये कहा गया था कि अमरनाथ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को पूरी घाटी में जहां-जहां से होकर गुजरना पड़ता है वहां 77 कोरोना रेड जोन हैं। जिस वजह से लंगरों की स्थापना, मेडिकल सुविधाएं, कैंप लगाना, सामानों की आवाजाही, रास्ते पर पड़े बर्फ को हटाना संभव नहीं है।

ये भी पढ़ें- ममता ने फिर बोला केंद्र पर हमला, ‘राज्य को खराब किट्स देकर सुना रहे हैं भाषण’

बैठक के दौरान एलजी जीसी मुर्मू ने कहा कि सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए लॉकडाउन को तो 3 मई तक बढ़ा दिया है। लेकिन अभी तक यह तय नहीं हुआ है कि इस वायरस के चलते देश में सारी सेवायें व सुविधाएं कब तक बाधित रहेंगी। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा सरकार और प्रशासन की सबसे बड़ी प्राथमिकता है।

ऑनलाइन दर्शन की हो रही थी तैयारी

ये भी पढ़ें- तबाही की एक और तस्वीर: सालों तक सूनामी से नहीं उभर सकता देश

वायरस के प्रकोप के चलते बिगड़े हालातों को देखते बोर्ड ने बाबा अमरनाथ की यात्रा को तो इस वर्ष के लिए स्थगित करने का फैसला लिया गया था। जिसके बाद मीटिंग में बोर्ड द्वारा ये कहा गया था कि ऐसी कोशिश की जा रही है कि इस बार भक्तों को पूजा और शिवलिंग के दर्शन ऑनलाइन कराए जा सकें। गौरतलब है कि हर साल अमरनाथ यात्रा जून के महीने में शुरू होती है। और करीब 2 महीने तक लाखों की तादाद में श्रद्धालु इस यात्रा में शामिल होते हैं। अब इस बार ये यात्रा 23 जून से शुरू हो रही है।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story