×

मानवता की मिसाल: 35 दिन तक अंधेरे में रहा ये गांव, वजह जान करेंगे तारीफ

इस गांव में देखने को मिला है जहां एक पक्षी और उसके बच्चों के लिए पूरा गांव 35 दिनों तक अंधेरे में जीवन बसर करता रहा दरअसल, शिवगंगा जिले की स्ट्रीट लाइट जिस स्विचबोर्ड से चलाई जाती थी, उस जगह एक पक्षी ने अंडे दे दिए थे।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 25 July 2020 1:14 PM GMT
मानवता की मिसाल: 35 दिन तक अंधेरे में रहा ये गांव, वजह जान करेंगे तारीफ
X

शिवगंगा (तमिलनाडु): इंसान संवेदनशील होता है। ये बहुत बार साबित कर चुका है। और इसी मानवता के जरिए दुनिया को खूबसूरत भी बनाया है। तमिलनाडु के शिवगंगा जिले को अभी देख लीजिए ,यहां एक पक्षी और उसके बच्चों के लिए पूरा का पूरा गांव करीब 35 दिन तक अंधेरे में रहा। है न बेहतरीन उदाहरण। तमिलनाडु से देखने को मिला है जहां एक पक्षी और उसके बच्चों के लिए पूरा गांव 35 दिनों तक अंधेरे में जीवन बसर करता रहा दरअसल, शिवगंगा जिले की स्ट्रीट लाइट जिस स्विचबोर्ड से चलाई जाती थी, उस जगह एक पक्षी ने अंडे दे दिए थे।

यह पढ़ें...पत्थरों से आती है डमरू की आवाज, ये है एशिया का सबसे बड़ा शिव मंदिर

लोगों को डर था कि कहीं अगर स्विचबोर्ड का प्रयोग हुआ तो पक्षी के अंडे फूट जाएगे। जिसे दिखते हुए पूरे गांव ने ये फैसला लिया किया कि जब तक अंडों से बच्चे नहीं निकल आते और बड़े नहीं हो जाते तब तक स्विचबोर्ड का प्रयोग नहीं किया जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक, गांव के लोगों ने लॉकडाउन के शुरूआत के दिनों में पाया कि स्विचबोर्ड के अंदर एक पक्षी ने अपना घोंसला बनाया है। जब लोगों ने घोंसले में झांक कर देखा तो पाया कि उसमें तीन नीले और हरे अंडे रखे एक शख्स ने पक्षी के घोंसले की फोटो गांव के व्हाट्सऐप ग्रुप में डाल दी।

यह पढ़ें...कोरोना नियमों के साथ हर्षोल्लास से मनाएं राम मंदिर प्रारंभ पूजन दिवस: VHP

इसके बाद व्हाट्सऐप ग्रुप में ही लोगों ने फैसला लिया कि जब तक अंडों से बच्चे बाहर नहीं आ जाते हैं और बड़े नहीं हो जाते तब तक सभी लोग स्विचबोर्ड का प्रयोग कर लाइट नहीं जलाएंगे। जानकारी के मुताबिक, पंचायत की अध्यक्ष एच कालीश्वरी भी इस मुहिम का हिस्सा बन गईं। हालांकि, गांव के कुछ लोगों ने इस फैसले का विरोध भी किया। उन्होंने पक्षी और अंडे के लिए गांव को अंधेरे में रखने को मूर्खतापूर्ण बताया. बाद में, गांव वालों ने इस मामले को लेकर बैठक की और लाइट बंद रखने पर सभी की सहमति बनी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story