×

अमेजन को फ्लिपकार्ट की टक्कर, फूड रिटेल यूनिट बनाई

raghvendra
Published on: 30 Aug 2023 10:40 AM GMT (Updated on: 30 Aug 2023 10:43 AM GMT)
अमेजन को फ्लिपकार्ट की टक्कर, फूड रिटेल यूनिट बनाई
X

नई दिल्ली: ई कामर्स की दिग्गज कंपनी फ्लिपकार्ट ने अमेजन से मिल रही प्रतिस्पर्धा को देखते हुए फ्लिपकार्ट फार्मरमार्ट’ नामक नई कंपनी बनाने की घोषणा की है। ये कंपनी भारत में फूड रिटेल बिजनेस पर फोकस करेगी। फ्लिपकार्ट शुरुआत में दो हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी और आगे सप्लाई चेन, स्टोरेज और लॉजिस्टिक्स में जरूरत पडऩे पर और पैसा लगायेगी।

फ्लिपकार्ट के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा है कि सरकार की एफडीआई नीति के तहत भारत में निर्मित व उत्पादित खाद्य पदार्थों में १०० फीसदी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति है। फ्लिपकार्ट इस बारे में सरकार से उचित लाइसेंस के लिए अप्लाई कर रहा है।

अमेजन को २०१७ में ही भारत में खाद्य पदार्थों की खुदरा बिक्री के लिये ५०० मिलियन डालर निवेश करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है। ‘अमेजन रिटेल इंडिया’ के जरिये अमेजन पैकेटबंद खाद्य पदार्थ आदि सामग्री बेचती है।

भारत में असंगठित खुदरा बाजार में खाद्य पदार्थों का सेगमेंट काफी बड़ा है। अनुमान है कि ये बाजार २०० अरब डालर का है। बीते कुछ वर्षों में बिग बास्केट और ग्रोफर्स ने ऑनलाइन किराना बाजार में पहना दायरा काफी बढ़ाया है। फ्लिपकार्ट और अमेजन इस सेगमेंट पर कब्जा जमाने की तैयारी में है। २०१८-१९ में ऑनलाइन किराना पदार्थ बाजार २.७ बिलियन डालर का होने का अनुमान है।

फूड सेगमेंट में फ्लिपकार्ट का इरादा अपनी पेरेंट कंपनी वालमार्ट की विशेषज्ञता को भुनाने का है। वालमार्ट के बिजनेस का बड़ा हिस्सा खाद्य पदार्थों का है और भारत में उसकी किसानों के साथ साझेदारी भी चल रही है।

ऑनलाइन किराना बाजार की बड़ी कंपनी ग्रोफर्स का लक्ष्य इस वर्ष के अंत तक एक अरब डालर का बिजनेस करने का है। कंपनी ने दिल्ली-एनसीआर रीजन में १०० किराना दुकानों से करार किया है जिनके जरिये ग्रोफर्स अपने आइटम बेचेगा। कंपनी का इरादा इस साल के अंत तक एक हजार स्टोर्स के साथ करार करने का है।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story