×

Indian Students: बड़ी खबर, अमेरिका ने 21 भारतीय छात्रों को वापस भेजा, वीजा में गड़बड़ी का आरोप, दी गई चेतावनी

Indian Students: अमेरिका ने केवल एक दिन में 21 भारतीय छात्रों को वापस दिया है। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह वीजा और अन्य कागज पत्रों में गड़बड़ी मानी जा रही है।

Jugul Kishor
Published on: 20 Aug 2023 6:04 AM GMT (Updated on: 20 Aug 2023 6:09 AM GMT)
Indian Students: बड़ी खबर, अमेरिका ने 21 भारतीय छात्रों को वापस भेजा, वीजा में गड़बड़ी का आरोप, दी गई चेतावनी
X
Indian Students ( सोशल मीडिया)

Indian Students: अमेरिका ने केवल एक दिन में 21 भारतीय छात्रों को वापस दिया है। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह वीजा और अन्य कागज पत्रों में गड़बड़ी मानी जा रही है। जबकि छात्रों का कहना है कि उनके सभी दस्तावेज पूरे थे और वह कॉजेल में एडमिशन मिलने के बाद अमेरिका जा रहे थे। छात्रों ने बताया कि उनके मोबाइल फोन और व्हाट्सएप चैट तक बिना कारण बताए चेक किए गए, इसके वाबजूद उन्हे वापस भेज दिया गया।

छात्रों का दावा, अधिकारियों ने चेक किए मोबाइल और व्हॉट्सऐप चैट

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ये छात्र आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के रहने वाले हैं। इन्होने वीजा और अन्य कागजी कार्रवाई पूरी कर ली थी। लेकिन, अटलांटा, शिकागो और सैन फ्रांसिस्को हवाई अड्डों पर दस्तावेजों की जांच के दौरान इन्हे हिरासत में ले लिया गया। इसके बाद छात्रों को वापस भारत भेज दिया गया है। छात्रों ने बताया कि उन्हे वापस भेजने की कोई वजह नहीं बताई गई। इस वजह से छात्रों को लगा कि उनके दस्तावेजों में कुछ कमी होगी। कुछ छात्रों ने बताया कि उनके फोन यहां तक कि व्हाट्सएप चैट और सोशल मीडिया एकाउंट की भी जांच की गई। फिलहाल अमेरिका या फिर भारत की ओर से इस बारे में कोई बयान नहीं जारी किया गया है।

छात्रों को दी गई कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी

रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों के द्वारा भारतीय छात्रों को चुपचाप भारत वापस लौट जाने के लिए कहा और आपत्ति जताने पर कड़ी कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई हैं। वापस भेजे गए छात्रों में से कुछ को अमेरिका के मिसौरी और डकोटा के विश्वविद्यालयों में दाखिला मिला था। द हिंदू के मुताबिक ये घटना 12 से 16 अगस्त के बीच की है। फिलहाल ये सभी छात्र भारत लौट चुके हैं। छात्रों ने बताया कि अमेरिका से तुरंत वापस भेजे जाने वाले विदेशी छात्रों पर अगले 5 साल का प्रतिबंध लगा दिया जाता है। ऐसे में इन स्टूडेंट्स को अपने भविष्य की चिंता हो रही है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story