×

WSJ Ad Against Indian Ministers: अमेरिका में भारत के खिलाफ विज्ञापन युद्ध, इन्हें करार दिया वांटेड

WSJ Ad Against Indian Ministers: वॉल स्ट्रीट जर्नल में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, उनके मंत्रियों और प्रमुख अधिकारियों के खिलाफ एक पूरा पेज विज्ञापन प्रकाशित किया गया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 16 Oct 2022 7:50 AM GMT
WSJ Ad Against Indian Ministers:
X

डब्ल्यूएसजे के विज्ञापन (photo: social media )

WSJ Ad Against Indian Ministers: ऐसा लगता है कि तमाम विदेशी संगठन इन दिनों न केवल भारत को बदनाम करने के लिए काम कर रहे हैं बल्कि देश की छवि को मध्यकालीन के रूप में चित्रित करने में भी जुटे हैं। वे शायद भारत की तीव्र आर्थिक प्रगति से खुश नहीं हैं। भारत के आर्थिक विकास को चित्रित करने के लिए स्पेन के दैनिक समाचार में एक सपेरे के कैरिकेचर का इस्तेमाल करने से कुछ ही दिन पहले, वॉल स्ट्रीट जर्नल में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, उनके मंत्रियों और प्रमुख अधिकारियों के खिलाफ एक पूरा पेज विज्ञापन प्रकाशित किया गया है।

उधर बहुजन समाज पार्टी की नेता मायावती ने भी इस मुद्दे को तूल देते हुए दो ट्वीट करके सरकार को घेरा है। उन्होंने लिखा है रुपये का अनवरत अवमूल्यन, विदेशी मुद्रा भण्डार में कमी, चरमराती अर्थव्यवस्था, बदतर भूख सूचकांक सहित विश्व संगठनों द्वारा भारत सम्बंधी निगेटिव रिपोर्ट के बीच अमेरिकी अखबार में भारत-विरोधी विज्ञापन आदि चिन्ताजनक हालात पैदा कर रहे हैं, जिसका खण्डन ही नहीं बल्कि सही समाधान भी जरूरी।

अपने दूसरे ट्वीट में मायावती ने लिखा है, बाबा साहेब डा भीमराव अम्बेडकर निर्मित भारत का कल्याणकारी, समतामूलक व मानवतावादी संविधान दुनिया के लिए आज भी आदर्श होने के बावजूद भारत की वैश्विक इमेज जिस प्रकार से प्रभावित हो रही है वह दुःख व चिन्ता की बात है। केन्द्र एवं राज्य सरकारों को सही नीयत व नीति से काम करने की जरूरत।

उधर अमेरिकी अखबार के पेज की एक तस्वीर भारतीय-अमेरिकी आशा जडेजा मोटवानी, एक उद्यमी द्वारा ट्विटर पर साझा की गई थी। उन्होंने लिखा "भारत के विकास और प्रगति पर पूर्ण पृष्ठ विज्ञापन युद्ध। डब्ल्यूएसजे (वाल स्ट्रीट जर्नल) ये गहरी जेब वाले हिंदू नफरत करते हैं, यह नाटक करते हैं कि यह मोदी पर एक युद्ध है। इस तरह की गलत सूचना और झूठ की अनुमति देने के लिए वॉल स्ट्रीट जर्नल पर शर्म आती है। मेरा अनुमान है? सीएआईआर और आईएएमसी " ऑयल मनी पूल" जिसका उपयोग ये समूह करते हैं।" हालांकि, मोटवानी ने इस विज्ञापन के प्रकाशन की तारीख साझा नहीं की।

डब्ल्यूएसजे के विज्ञापन में कई बड़े मंत्रियों के नाम

डब्ल्यूएसजे के विज्ञापन में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, एंट्रिक्स कॉर्प के चेयरमैन राकेश शशिभूषण, सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता, सुप्रीम कोर्ट के जज हेमंत गुप्ता और वी रामसुब्रमण्यम, स्पेशल पीसी एक्ट के जज चंद्रशेखर, सीबीआई के डीएसपी आशीष पारीक, प्रवर्तन निदेशालय के संजय कुमार मिश्रा, ईडी के सहायक निदेशक का नाम है। इसके अलावा आर राजेश, अतिरिक्त. सॉलिसिटर जनरल एन वेंकटरमन और ईडी के उप निदेशक ए सादिक मोहम्मद के नाम हैं। ये अधिकारी उन प्रमुख मामलों की जांच कर रहे हैं जो भारत को पटरी से उतारने की अमेरिका स्थित लॉबी की योजना को प्रभावित कर सकते हैं और इस तरह उन्होंने अमेरिकी सरकार से उनके खिलाफ भी प्रतिबंध लगाने की मांग की।

"'वांटेड मोदीज मैग्निट्स्की 11' शीर्षक से दुर्भावनापूर्ण विज्ञापन में कहा गया है, "मोदी सरकार के इन अधिकारियों ने राजनीतिक और व्यावसायिक प्रतिद्वंद्वियों पर बढ़त हासिल करने के लिए राज्य के संस्थानों को हथियार बनाकर कानून के शासन को नष्ट कर दिया है, जिससे भारत निवेशकों के लिए असुरक्षित हो गया है। हमने अमेरिकी सरकार से ग्लोबल मैग्निट्स्की ह्यूमन राइट्स एकाउंटेबिलिटी एक्ट के तहत उनके खिलाफ आर्थिक और वीजा प्रतिबंध लगाने के लिए कहा है। मोदी के शासन में कानून के शासन में गिरावट ने भारत को निवेश के लिए एक खतरनाक जगह बना दिया है। यदि आप भारत में एक निवेशक हैं, तो आप अगले स्थान पर हो सकते हैं।

इस विज्ञापन पर एक अन्य ट्विटर यूजर गोविंदराजन वी ने कहा, "भारत के प्रति इस तरह की खुली नफरत को देखकर स्तब्ध हूं। यह स्पष्ट रूप से स्पष्ट है कि हमारी प्रगति को कमजोर करने और अवरुद्ध करने के प्रयास जारी हैं। यह विपक्षी दलों सहित हम सभी के लिए भारत को अपने एजेंडे में पहले रखने का समय है। ऐसी विभाजनकारी ताकतों को हराना होगा। उनका साथ देना राष्ट्रविरोधी है।"

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story