×

अमेरिका युद्ध को तैयार: चीन ने कर दी भयानक गलती, ट्रंप हुए आग-बबूला

बीते कई दिनों से अमेरिका और चीन के बीच का विवाद ह्यूस्टन में चीनी दूतावास को बंद होने के बाद से अब और अधिक बढ़ गया है। ऐसे में इधर दक्षिण चीन सागर में भी दोनों देशों के बीच तनाव अपने चरम सीमा पर पहुंचता जा रहा है।

Newstrack
Published on: 25 July 2020 1:09 PM GMT
अमेरिका युद्ध को तैयार: चीन ने कर दी भयानक गलती, ट्रंप हुए आग-बबूला
X

नई दिल्ली : बीते कई दिनों से अमेरिका और चीन के बीच का विवाद ह्यूस्टन में चीनी दूतावास को बंद होने के बाद से अब और अधिक बढ़ गया है। ऐसे में इधर दक्षिण चीन सागर में भी दोनों देशों के बीच तनाव अपने चरम सीमा पर पहुंचता जा रहा है। असल में इस क्षेत्र में अमेरिकी जहाज को पीछे ढकलने के लिए अमेरिका ने अपने स्ट्रैटेजिक बॉम्बर एयरक्राफ्ट की मुस्तैदी अब और बढ़ा दी है।

ये भी पढ़ें... त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सभी जिलाधिकारियों को पीएम स्ट्रीट वेंडर आतमनिर्भर निधि योजना का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने के निर्देश दिए

चीन के पास और दक्षिण चीन सागर में मुस्तैदी

ऐसे में रूसी स्पुतनिक के अनुसार, गुरुवार को गश्ती पर निकला अमेरिकी विमान उड़ान भरते हुए चीन के इलाके के पास पहुंच गया, जिससे चीन बौखला गया और उसकी नेवल वायुसेना ने अमेरिकी विमान को वायरलैस के जरिए चेतावनी दी। इसके साथ ही कहा कि अगर वह पीछे नहीं लौटता है तो मजबूरन उसे कड़े कदम उठाने पड़ेंगे।

और इसी घटना के बाद अमेरिका चीन पर आग बबूला हो गया और उसने प्रशांत महासागर के एक नेवल बेस पर तैनात अपने बी-1 स्ट्रैटेजिक बॉम्बर को इस क्षेत्र में चौकन्नी बढ़ा दिया। वहीं, इस विमान ने यूएसएस रोनाल्ड रिगन एयरक्राफ्ट कैरियर के साथ मिलकर चीन के पास और दक्षिण चीन सागर में मुस्तैदी की।

ये भी पढ़ें...प्रियंका गांधी का बड़ा आरोपः कोरोना का भय दिखा पूरे तंत्र में पनप रहा भ्रष्टाचार

वार्ता रिकॉर्ड हो गई

बात ये है कि इस इलाके में सक्रिय एक रेडियो ऑपरेटर में अमेरिकी विमान और चीनी सेना के बीच हुई वार्ता रिकॉर्ड हो गई। इस रिकॉर्ड वार्ता में सुना जा सकता है कि चीन अमेरिकी विमान के पायलट को कह रहा है, यह चाइना नेवल एयरफोर्स ऑन गार्ड है।

आप चीनी क्षेत्र से संपर्क कर रहे हैं। अपना रास्ता तुरंत बदले नहीं तो आप को रोक दिया जाएगा। फिलहाल चीन और अमेरिका का तनाव अब तेजी से बढ़ रहा है।

ये भी पढ़ें...लॉकडाउन या कड़े नियमः रणनीति तय करने को आगई डेट, 27 के बाद होगा एलान

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story