×

Jobs Layoff: अब फोर्ड की नौकरियों में बंपर छटनी, आइए जाने और किन बड़ी कंपनियों में जॉब का खतरा

Jobs Layoff: जानी-मानी अमेरिकी कार निर्माता कंपनी फोर्ड तीन हजार से अधिक कर्मचारियों को निकालने का फैसला किया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 24 Jan 2023 3:56 AM GMT
American moter company ford
X

American moter company ford (photo: social media )

Jobs Layoffs: वैश्विक मंदी की आहट के बीच निजी क्षेत्र में नौकरियां धड़ाधड़ जा रही हैं। पिछले कुछ समय में जमकर मुनाफा पिटने वाली दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियों ने अपने वर्कफोर्स में हजारों की कमी की है। टेक के बाद अब ऑटो सेक्टर में नौकरियों के जाने का सिलसिला शुरू हो गया है। जानी-मानी अमेरिकी कार निर्माता कंपनी फोर्ड तीन हजार से अधिक कर्मचारियों को निकालने का फैसला किया है। कंपनी के इस फैसले से यूरोप के कर्मचारी प्रभावित होंगे।

अमेरिकी कार निर्माता कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, फोर्ड पूरे यूरोप में 3200 कर्मचारोयों को पिंक स्लिप थमाने की तैयारी कर रही है। कंपनी डेवलपमेंट वर्क में 2500 नौकरियों और एडमिन विभाग में 700 तक की छंटनी करना चाहती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फोर्ड के इस फैसले से जर्मनी के लोग सबसे अधिक प्रभावित होंगे। अमेरिकी कार कंपनी यूरोप में करीब 45 हजार लोगों को रोजगार देती है।

बड़ी कंपनियों में जॉब को खतरा

दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी गूगल ने हजारों और कर्मचारियों को निकालने का ऐलान कर हलचल मचा दी है। पैरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक ने पिछले हफ्ते ऐलान किया था कि वह आने वाले दिनों में करीब 12 हजार कर्मचारियों की छंटनी करेगी।

गूगल के अलावा माइक्रोसॉफ्ट और अमेजन अपने यहां भारी छंटनी कर चुकी है। माइक्रोसॉफ्ट ने 11 हजार और अमेजन ने 18 हजार कर्मचारियों को जॉब से निकाला। दिग्गज भारतीय टेक कंपनी विप्रो भी 400 लोगों की छंटनी का ऐलान कर चुकी है। अपने 70 प्रतिशत कर्मचारियों को नौकरी से निकालने वाली ट्विटर ने और लोगों की छंटनी का मन बनाया है। यही हाल फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा का है।

स्पोटिफाई भी करेगी छंटनी

दिग्गज म्यूजिक – स्ट्रीमिंग कंपनी स्पोटिफाई भी छंटनी करने जा रही है। कंपनी के ऐलान के मुताबिक, वह अपने टोटल वर्कफोर्स में से 6 प्रतिशत कर्मचारियों को जॉब से निकालेगी। कंपनी में कुल 9800 कर्मचारी हैं। स्पोटिफाई पिछले साल भी दो बार छंटनी कर चुकी है।

इंडिया की पहली यूनिकॉर्न कंपनी इनमोबी (inMobi) ने भी छंटनी की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने अपनी 2600 एम्पलॉइज की टोटल वर्कफोर्स में से 50-70 एम्पलॉइज को नौकरी से बाहर निकाला है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story