×

Amit Shah: ‘देश के किसानों की आय को दोगुना करने का प्रयास जारी’, BBSSL के कार्यक्रम में बोले गृह मंत्री अमित शाह

Amit Shah News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की आय दोगुना करने की बात कही थी। सहकारिता मंत्री अमित शाह ने उसी को दोहराते हुए कहा कि मोदी सरकार का प्रयास उस दिशा में जारी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Oct 2023 8:06 AM GMT
Amit Shah
X

Amit Shah  (photo: social media )

Amit Shah News: केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह भारतीय बीज सहकारी समिति लिमिटेड (BBSSL) के द्वारा आयोजित 'सहकारी क्षेत्र में उन्नत व पारंपरिक बीजोत्पादन' पर राष्ट्रीय संगोष्ठी को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा, आने वाले समय में भारत के बीज संरक्षण, बीज संवर्धन और बीज अनुसंधान के क्षेत्र में इस संस्थान ‘भारतीय बीज सहकारी समिति’ का बहुत बड़ा योगदान रहने वाला है।

अमित शाह ने कहा, देश के हर किसान को आज वैज्ञानिक रूप से तैयार किए गए बीज उपलब्ध नहीं हैं। बीज की अनुपलब्धता से किसान को तो नुकसान है ही बल्कि हमारे देश को भी नुकसान है क्योंकि इससे अन्न के उत्पादन पर सीधा असर पड़ता है। उन्होंने कहा हमारी जिम्मेदारी है कि इस विशाल देश के हर किसान के पास वैज्ञानिक रूप से तैयार किया गया प्रमाणिक बीज पहुंचे। यह काम यही सहकारी समिति करने वाली है, मुझे इस पर पूरा भरोसा है।

किसानों की आय को दोगुना करने का प्रयास जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की आय दोगुना करने की बात कही थी। सहकारिता मंत्री अमित शाह ने उसी को दोहराते हुए कहा कि मोदी सरकार का प्रयास उस दिशा में जारी है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कई तरह के प्रभावशाली कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने श्री अन्न (मोटा अनाज) का जिक्र करते हुए कहा कि पीएम मोदी के प्रयास से दुनियाभर में मिलेट को एक नई पहचान और बाजार मिला है।

भारत इस मौके का फायदा उठा सकता है क्योंकि दुनियाभर में ज्वार, बाजरा और रागी के अच्छ़े किस्म के बीज केवल भारत ही दे सकता है। दुनिया में किसी और देश के पास इसके बीज नहीं हैं। ऐसे में भारत इसके बीज और इससे जुड़े अन्य उत्पादों के बाजार में मोनोपॉली स्थापित कर सकता है। इस लक्ष्य को हासिल करने में सहकारिता महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

केंद्रीय सहकारिता मंत्री ने कहा कि कोई भी शुरूआत कहां जाकर रूकती है, यह कहना मुश्किल होता है। उन्होंने फेमस दुग्ध ब्रांड अमूल डेयरी का उदाहरण देते हुए बताया कि गुजरात के आणंद कस्बे में त्रिभुवन दास पटेल ने 51 किसानों के साथ एक दुग्ध सहकारी समिति की शुरूआत की थी, जो आज 60 हजार करोड़ की कंपनी बन चुकी है।


Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story