×

Sahara Investors: सहारा के निवेशकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी, 4 माह में वापस मिलेगा जमा धन, अमित शाह ने किया ऐलान

Sahara Investors: सहारा के करोड़ों निवेशकों को उनके मेहनत की कमाई पूंजी वापस करने को लेकर सरकार तत्पर नजर आ रही है। केंद्रीय सहकारिता मंत्रालय इस मामले को गंभीरता से लेने लगा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 31 March 2023 10:31 AM GMT
Sahara Investors: सहारा के निवेशकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी, 4 माह में वापस मिलेगा जमा धन, अमित शाह ने किया ऐलान
X
Amit Shah (photo: social media )

Sahara Investors: सहारा समूह की कंपनियों में निवेश कर अपना माथा पीट रहे निवेशकों के लिए लंबे समय बाद एक राहत भरी खबर आई है। सहारा के करोड़ों निवेशकों को उनके मेहनत की कमाई पूंजी वापस करने को लेकर सरकार तत्पर नजर आ रही है। केंद्रीय सहकारिता मंत्रालय इस मामले को गंभीरता से लेने लगा है। केंद्रीय गृह सह सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि सहारा के निवेशकों का उनका जमा धन 4 माह में मिल जाएगा।

गुरूवार को हरिद्वार में आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने कहा कि सहकारिता मंत्रालय के आग्रह पर सुप्रीम कोर्ट ने सहारा ग्रुप की 4 सहकारी समितियों में निवेश करने वाले 10 करोड़ निवेशकों को उनकी राशि वापस करने का निर्देश दिया है। इस ऐतिहासिक निर्णय से सभी निवेशकों को उनका पैसा वापस मिल सकेगा। केंद्रीय सहकारिता मंत्री ने देशभर के सहारा को-ऑपरेटिव सोसाइटी के जमाकर्ताओं से कहा कि वे सेंट्रल को-ऑपरेटिव सोसाइटी को मांग आवेदन भेजें। सत्यापन होने के बाद उनके पैसे 3-4 माह में वापस लौटाने की व्यवस्था कर दी जाएगी।

बता दें कि बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार के आग्रह पर सहारा-सेबी के 24,979 करोड़ रुपए के टोटल फंड में से 5,000 करोड़ रुपए फौरन केंद्रीय रजिस्ट्रार को ट्रांसफर करने का निर्देश दिया था। शीर्ष अदालत ने यह आदेश पिनाक पानी मोहंती नामक याचिकाकर्त के याचिका पर सुनवाई करते हुए दिया। याचिका में चिट फंड कंपनियों और और सहारा क्रेडिट फर्मों में निवेश करने वाले जमाकर्ताओं को उनका पैसा वापस करने का निर्देश देने की मांग की गई थी।

इन 4 को-ऑपरेटिव सोसाइटी के जमाकर्ताओं को मिलेगा पैसा

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक, सहारा समूह की 4 को-ऑपरेटिव सोसाइटी में पैसे लगाने वालों को ही रिफंड मिलेगा। इसमें सहारा क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारयन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और स्टार्स मल्टीपर्पज को-ऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड जैसी योजनाएं शामिल हैं। ये सभी योजनाएं मल्टी को-ऑपरेटिव सोसाइटीज एक्ट 2002 के तहत मार्च 2010 से जनवरी 2014 के बीच पंजीकृत कराई गई हैं।

अब तक इतने निवेशकों को मिला है रिफंड

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने 232.85 लाख निवेशकों से 19400.87 करोड़ रूपये और सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड से 75.14 लाख निवेशकों से 6380.50 करोड़ रूपये जमा किए थे। मगर सेबी सहारा के निवेशकों को ब्याज समेत कुल 138.07 करोड़ रूपये ही जमा कर पाया है। ऐसे में बड़ी संख्या में निवेशकों के पैसे अभी भी फंसे हुए हैं।निवेशकों के रिफंड को लेकर सेबी और सहारा समूह के बीच जुबानी जंग भी चल रहा है। सहारा ने पिछले साल सेबी पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा था कि वो अपने निवेशकों के पैसे लौटाना चाहती है लेकिन सेबी ने उसके सारे पैसे अपने पास रख लिए हैं।

कुल मिलाकर सरकार के सबसे ताकतवर मंत्री की ओर से रिफंड को लेकर आया बयान निश्चित तौर पर सालों से दर-दर की ठोकरें खा रहे सहारा के आम निवेशकों को राहत पहुंचाएगी। उन्हें उम्मीद है कि सरकार में उच्च स्तर पर सक्रियता दिखाने से इस मसले पर सकारात्मक असर पड़ेगा और उन्हें जल्द उनका जमा धन वापस मिल जाएगा।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story