×

Assambly Election 2023: मिशन नॉर्थ ईस्ट की तैयारियों में जुटी भाजपा, अमित शाह के घर पर होगा आज मंथन

Assambly Election 2023: बैठक में असम के सीएम और नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (नेडा) के कन्वेनर हिमंत बिस्वा सरमा के भी शामिल होने की संभावना है।

Krishna Chaudhary
Published on: 22 Jan 2023 2:17 PM GMT
Assambly Election 2023
X

Assambly Election 2023 (Social Media)

Assambly Election 2023: पूर्वोतर के तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। इन राज्यों में चुनाव की तैयारियों को लेकर बीजेपी में बैठकों का दौर जारी है। इसी कड़ी में रविवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर आला भाजपा नेताओं की बैठक होगी, जिसमें चुनाव की तैयारियों को लेकर मंथन होगा। बैठक में असम के सीएम और नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (नेडा) के कन्वेनर हिमंत बिस्वा सरमा के भी शामिल होने की संभावना है।

चुनाव आयोग के ऐलान के मुताबिक, त्रिपुरा में 16 फरवरी, मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग होगी। तीनों राज्यों के नतीजे एक साथ 2 मार्च को आएंगे। त्रिपुरा में बीजेपी का मुख्यमंत्री है और नागालैंड में वो सहयोगी की भूमिका में है। वहीं, मेघालय में पार्टी की विपक्ष की भूमिका में है। इन तीनों राज्यों में लोकसभा के पांच सीट आते हैं, जिनमें से केवल दो पर बीजेपी का कब्जा है।

किस राज्य की क्या है स्थिति ?

त्रिपुरा में बीजेपी ने पिछली बार यानी साल 2018 में आईपीएफटी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था और 25 साल से सत्ता में काबिज सीपीएम को पॉवर से बेदखल कर दिया था। बीजेपी को तब 35 और सहयोगी दल को 8 सीटें मिली थी। त्रिपुरा में कुल 60 सीटें हैं। इस बार विपक्षी सीपीएम और कांग्रेस के मिलकर चुनाव लड़ने की अटकलें हैं। लिहाजा बीजेपी त्रिपुरा के राजघराने के मुखिया प्रदयोत विक्रम को साध लाने में जुटी हुई है।

नागालैंड

नागालैंड में नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोगेसिव पार्टी की सरकार है। इसके नेता नेफ्यू रियो राज्य के सीएम हैं। बीजेपी सरकार में जूनियर पार्टनर है। मौजूदा 60 सदस्यीय विधानसभा में एनडीपीपी के पास 18 और बीजेपी के पास 12 विधायक हैं। आगामी विधानसभा चुनाव में दोनों दलों ने साथ लड़ने का फैसला किया है। एनडीपीपी 40 और बीजेपी 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

मेघालय

उत्तर पूर्व के इस राज्य में कांग्रेस और बीजेपी दोनों सत्ता से बाहर हैं। 2018 के चुनाव में यहां कांग्रेस को सबसे अधिक 21 सीटें मिली थीं। इसके बाद नेशनल पीपुल्स पार्टी को 19 सीटें हासिल हुई थी। वहीं बीजेपी को महज दो सीट ही मिल पाई थी। वर्तमान में मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी की सरकार है। बीजेपी ने एनपीपी से गठबंधन टूटने के बाद राज्य में अकेले चुनाव लड़ने का मन बनाया है। पार्टी कुल 60 सीटों में से 40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story