×

Target Killing in Kashmir: एक्शन में अमित शाह, NSA डोभाल के साथ बैठक में बनी रणनीति

गृह मंत्री शाह ने कल भी एक बैठक बुलाई है। बैठक में कश्मीर में बढ़ रही आतंकी घटनाओं पर चर्चा की जाएगी। कल होने वाली बैठक में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी हिस्सा लेंगे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 2 Jun 2022 11:43 AM GMT (Updated on: 2 Jun 2022 11:46 AM GMT)
amit shah meeting with NSA Ajit Doval on target killing in jammu kashmir
X

Amit Shah And NSA Ajit Doval 

Amit Shah Meeting With NSA Ajit Doval : कश्मीर में टारगेट किलिंग (Target Killing in Kashmir) की बढ़ती घटनाओं ने केंद्र सरकार की चिंता बढ़ा दी है। कुलगाम (Kulgam) में गुरुवार को आतंकियों ने एक बैंक मैनेजर विजय कुमार (Bank Manager Vijay Kumar) की जान ले ली। हाल के दिनों में आतंकियों की ओर से हिंदुओं और कश्मीरी पंडितों को निशाना (Targeting Hindus and Kashmiri Pandits) बनाने की घटनाएं बढ़ी हैं।

घाटी में बढ़ रही टारगेट किलिंग की घटनाओं के कारण केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने आज एक उच्चस्तरीय बैठक की। इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (High Level Meeting With NSA Ajit Doval) और केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह (Dr. Jitendra Singh) भी मौजूद थे। इस बैठक के दौरान घाटी में बढ़ रही टारगेट किलिंग की घटनाओं पर गंभीर चर्चा हुई।

शाह की कल भी होगी बैठक

गृह मंत्री शाह ने कल भी एक बड़ी बैठक बुलाई है। इस बैठक में भी कश्मीर में बढ़ रही आतंकी घटनाओं पर चर्चा की जाएगी। कल होने वाली बैठक में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Jammu and Kashmir Lieutenant Governor Manoj Sinha) भी हिस्सा लेंगे। जम्मू-कश्मीर और सुरक्षा एजेंसियों के अफसरों को भी इस बैठक में तलब किया गया है। बैठक में अमरनाथ यात्रियों (Amarnath Yatri) की सुरक्षा को लेकर भी रणनीति बनाई जाएगी।

घाटी में लगातार हो रहीं घटनाएं

दरअसल, कश्मीर में टारगेट किलिंग की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। इन घटनाओं को लेकर हिंदुओं और कश्मीरी पंडितों में जबरदस्त गुस्सा दिख रहा है। कुलगाम जिले में गुरुवार को एक आतंकी ने बैंक में घुसकर मैनेजर विजय कुमार की गोली मारकर हत्या कर दी। इस घटना का सीसीटीवी वीडियो (CCTV Video) भी सामने आ गया है। इसमें साफ तौर पर देखा जा सकता है कि आतंकी ने इधर-उधर देखने के बाद बैंक मैनेजर को गोलियों से भून दिया और इसके बाद भाग निकला। इसके पूर्व मंगलवार को कुलगाम में ही आतंकियों ने स्कूल में घुसकर हिंदू शिक्षिका रजनी बाला को मौत के घाट उतार दिया था। घात लगाए आतंकियों ने बच्चों के सामने ही रजनी बाला की गोली मारकर जान ले ली। पिछले एक महीने के दौरान टारगेट किलिंग के 8 घटनाएं हो चुकी हैं और इसी कारण सरकार की चिंता बढ़ गई है।

शाह ने उच्चस्तरीय बैठक में की चर्चा

टारगेट किलिंग की घटनाओं के कारण जम्मू-कश्मीर में भी गुस्सा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसी कारण केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज एक उच्चस्तरीय बैठक में कश्मीर की स्थिति को लेकर मंथन किया। हालांकि अभी तक यह जानकारी नहीं मिल सकी है कि इस बैठक में क्या फैसला लिया गया। माना जा रहा है कि आज की बैठक के बाद कल होने वाली महत्वपूर्ण बैठक में कश्मीर में सुरक्षा रणनीति को अंतिम रूप दिया जाएगा।। मई महीने के दौरान टारगेट किलिंग की घटनाओं में तीन पुलिसकर्मियों और चार नागरिकों की जान गई है। टारगेट किलिंग की इन घटनाओं में हिंदुओं और कश्मीरी पंडितों को निशाना बनाए जाने पर गृह मंत्रालय ने कड़ा कदम उठाने की तैयारी कर ली है। अमरनाथ यात्रा की शुरुआत भी जल्द ही होने वाली है और इस कारण सरकार की चिंताएं बढ़ गई हैं।

टारगेट किलिंग रोकने के लिए बड़ा फैसला

इस बीच जम्मू-कश्मीर में टारगेट किलिंग को रोकने के लिए प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है। अब कश्मीर घाटी में काम करने वाले सभी हिंदू कर्मचारियों को सिर्फ जिला मुख्यालयों में ही तैनात किया जाएगा। जम्मू-कश्मीर के सरकारी कर्मचारियों की ओर से लगातार यह मांग की जा रही थी कि उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पोस्टिंग दी जाए। इसके बाद प्रशासन की ओर से यह बड़ा फैसला किया गया है।

इस बाबत आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि सभी कर्मचारियों को 6 जून तक सुरक्षित स्थानों पर पोस्टिंग दे दी जाएगी। कर्मचारियों की समस्याओं के निदान के लिए एक ईमेल आईडी भी बनाने का फैसला किया गया है। इस ईमेल आईडी पर कर्मचारी अपनी समस्याओं की जानकारी दे सकते हैं और उनकी समस्याओं के तत्काल निदान की व्यवस्था की जाएगी। किसी भी शिकायत पर तुरंत एक्शन न लेने वाले अफसरों पर भी कार्रवाई करने का फैसला किया गया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story