×

अब नहीं बचेंगे नक्सली: सरकार ने की ये बड़ी तैयारी, गृह मंत्री शाह ने दिया आदेश

केंद्र सरकार नक्सलियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की तैयारी कर रही है। गृहमंत्री अमित शाह देश के प्रमुख राज्यों में नक्सलवाद की समस्या समाप्त करने के लिए सक्रिय हो गए हैं।

Newstrack
Published on: 8 Nov 2020 1:23 PM GMT
अब नहीं बचेंगे नक्सली: सरकार ने की ये बड़ी तैयारी, गृह मंत्री शाह ने दिया आदेश
X
किसानों के आन्दोलन की वजह से अब केंद्र सरकार की भी चिंता धीरे -धीरे बढ़ने लगी है। उनकी मांगों के ऊपर सरकार में शामिल लोगों में चर्चा भी अब शुरू हो गई है।

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में नक्सलियों ने आंतक मचाया हुआ है। नक्सली आए दिन आम जनता से लेकर सुरक्षाबलों तक को निशाना बनाते हैं। नक्सलियों ने कई बार भयानक हमले को अंजाम दिया है जिसमें कई जवान शहीद हो चुके हैं।

अब केंद्र सरकार ने नक्सलियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की तैयारी कर रही है। गृहमंत्री अमित शाह देश के प्रमुख राज्यों में नक्सलवाद की समस्या समाप्त करने के लिए सक्रिय हो गए हैं।

बताया जा रहा है कि नक्सलवाद के खिलाफ चल रहे अभियान सेअमित शाह खुश नहीं हैं। अमित शाह ने पिछले महीने हुई मीटिंग में अधिकारियों से उन बलों के बारे में जानकारी भी मांगी है, जो नक्सलवादियों के ठिकानों को खत्म करने में कामयाबी हासिल नहीं कर पा रहे हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, गृह मंत्री की समीक्षा मीटिंग में सेंट्रल पैरा मिलिट्री बल, सेंट्रल आईबी और पांच राज्यों के सरकारी अधिकारियों ने हिस्सा लिया था।

ये भी पढ़ें...सीमा विवाद: क्या चीन ने IND के आगे घुटने टेक दिए हैं? सरकार के इस बयान से समझें

Naxal

कई राज्यों से नक्सलियों को खत्म करने का प्लान

नक्सलवाद की समस्या से निपटने के लिए पिछले महीने एक बड़ी बैठक हुई थी। इस बैठक का मुख्य उद्देश्य यह पता लगाना था कि कहां, कब और क्यों समस्या पैदा हो रही है। एक मीडिया रिपोर्ट में एक सीआरपीएफ अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि बिहार, झारखंड और महाराष्ट्र में अगली गर्मियों तक माओवादियों के मजबूत ठिकानों को खत्म करने का टारगेट रखा गया है।

ये भी पढ़ें...तेजस्वी का संदेशः जनता मनाएगी जीत का जश्न, पार्टी के नेता सादगी का परिचय दें

गृह मंत्री अमित शाह की मीटिंग के तुरंत बाद सीपीआई माओवादी के साउथ सब जोनल ब्यूरो की तरफ से 2 नवंबर को बयान जारी किया था। इस बयान में कहा गया था छत्तीसगढ़ में नवंबर 2020 से जून 2021 के बीच प्रहार-3 नाम से एक ऑपरेशन की तैयारी की जा रही है। योजना बनाई जा ही है, लेकिन सलाहकार के विजय कुमार ने ऑपरेशन या इसका समय बताने से इंकार कर दिया।

ये भी पढ़ें...स्कूलों पर बड़ा ऐलान: मुख्यमंत्री ने सभी से की ये अपील, नियम का करें पालन

इस राज्य पर सबसे अधिक ध्यान

अधिकारियों ने जानकारी दी है कि छत्तीसगढ़ का नाम सबसे ज्यादा ध्यान की बात कही है। सूची सबसे ऊपर छत्तीगढ़ का नाम है। मीटिंग के तुरंत विजय कुमार बस्तर के हालात की समीक्षा करने के लिए राज्य और केंद्र के पुलिस अधिकारियों से मिलने सुकमा गए थे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Newstrack

Newstrack

Next Story