×

Amit Shah on LAC: 'भारत की एक इंच जमीन पर कोई कब्जा नहीं कर सकता, ITBP है ना'..बोले गृह मंत्री अमित शाह

Amit Shah on India-China Border Clash: अमित शाह बोले, आईटीबीपी ने विषम भौगोलिक परिस्थितियों में भी बहुत अच्छा काम किया है। अब भारत की एक इंच जमीन पर कोई कब्ज़ा नहीं कर सकता।

aman
Written By aman
Published on: 31 Dec 2022 10:41 AM GMT (Updated on: 31 Dec 2022 10:44 AM GMT)
Amit Shah on India-China Border Clash
X

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Social Media)

Amit Shah on India-China Border Clash: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भारत-चीन सीमा पर हुए हालिया संघर्ष पर कहा, 'भारत की एक इंच जमीन पर कोई कब्जा नहीं कर सकता।' केंद्रीय गृहमंत्री ने ये बातें शनिवार (31 दिसंबर) को बेंगलुरु में भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। अमित शाह ने ये भी कहा कि, 'मुझे भारत-चीन सीमा को लेकर किसी प्रकार की चिंता नहीं होती। क्योंकि, मुझे पता है कि वहां आईटीबीपी जवान (ITBP jawan) गश्त कर रहे हैं।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह डॉन दिनों के कर्नाटक दौरे पर हैं। शनिवार को उन्होंने आईटीबीपी (ITBP) के आवासीय एवं गैर आवासीय परिसर का उद्घाटन किया। इसी दौरान आयोजित समारोह में गृह मंत्री अमित शाह ने ये बातें कही।

अमित शाह- एक इंच भी जमीन नहीं ले सकता कोई

अमित शाह ने हाल में भारत-चीन सीमा पर हुए विवाद के परिप्रेक्ष्य में कहा, कि 'भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) सबसे दुर्गम क्षेत्र में काम करने वाला हमारा सुरक्षा बल है। शाह बोले, 'हम कल्पना ही नहीं कर सकते कि शून्य से 42 डिग्री नीचे सेल्सियस तापमान में भी देश की सीमा की सुरक्षा करना कितना दृढ़ मनोबल वाला काम होता है।' केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, 'जब हमारे ITBP जवान सीमा पर तैनात होते हैं तो किसी की भी हिम्मत नहीं है कि भारत की एक इंच जमीन का कोई अतिक्रमण कर पाए।'

ITBP जवान 'हिमवीर'

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, 'भारत-चीन सीमा (India-China border) पर हमारे ITBP के जवान पहरा दे रहे हैं। उनके रहते हमें किसी बात की चिंता नहीं। अमित शाह ने आगे कहा, आईटीबीपी के जवानों की बहादुरी जगजाहिर है। इसलिए ही लोग उन्हें 'हिमवीर' कहते हैं। ये मेरे लिहाज से पद्मश्री (Padma Shri) और पद्म विभूषण (Padma Vibhushan) से भी बड़ा सम्मान है।'

शाह बोले- विकास यात्रा में कानून-व्यवस्था अहम

बेंगलुरु में आईटीबीपी समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, 'भारत की विकास यात्रा में कानून-व्यवस्था (Law and order) का बेहतर होना अहम है। BPR&D के अंतर्गत इसका रिसर्च बहुत अच्छे तरीके से हो, ऐसे कुछ बदलाव हमने तीन साल में किए हैं। ये अब परिणाम भी देने लगे हैं।'

गौरतलब है कि, इसी महीने 9 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश के तवांग (Tawang in Arunachal Pradesh) में चीनी सैनिकों के साथ इंडियन आर्मी की झड़प हुई थी। इस मुद्दे पर विपक्ष लगातार हमलावर है। संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान भी विपक्ष लगातार मांग करता रहा कि सरकार इस मसले पर सदन में चर्चा करवाए। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी कई बार चीन का नाम लेकर सरकार को घेरा। हालांकि, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सदन में जवाब दिया था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story