×

Amit Shah on PoK: पीओके हमारा, वहां के हिन्दू-मुसलमान सब हमारे

Amit Shah on PoK: अमित शाह ने एक इंटरव्यू में सीएए के संदर्भ में कहा कि आजादी के समय पाकिस्तान में 23 प्रतिशत हिंदू थे। आज वहां 2.7 प्रतिशत हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 16 March 2024 7:01 AM GMT
Amit Shah
X

Amit Shah  (photo: social media)

Amit Shah on PoK: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) का जिक्र करते हुए कहा है कि पीओके भारत का हिस्सा है। वहां रहने वाले हिंदू भी हमारे हैं और वहां रहने वाले मुसलमान भी भारत के हैं।

अमित शाह (Amit Shah) ने एक इंटरव्यू में सीएए (CAA) के संदर्भ में कहा कि आजादी के समय पाकिस्तान में 23 प्रतिशत हिंदू थे। आज वहां 2.7 प्रतिशत हैं। बाकी के लोग कहां गए? उनका क्या हुआ? बांग्लादेश में आज 10 प्रतिशत से भी कम हिंदू बचे हैं। बाकी कहां गए? उनके साथ क्या हुआ? पड़ोसी देशों में बड़ी संख्या में धर्मांतरण हुआ। वहां उनके परिवार की महिलाओं के साथ अन्याय हुआ। उनके परिवार के साथ वहां अत्याचार हुआ। उन्होंने भारत में शरण ली। हमें उन्हें नागरिकता क्यों नहीं देनी चाहिए?

सीएए (CAA) पर भेदभाव के आरोप के बारे में अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि जितना अधिकार देश पर हमारा और आपका है, उतना ही शरणार्थियों का भी है। पाक अधिकृत कश्मीर हमारा है और वहां के हिंदू-मुसलमान भी हमारे हैं।

बंटवारा न होने देते

अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि हम कभी बंटवारे के पक्ष नहीं रहे और उस वक्त हम अगर निर्णायक स्थिति में होते तो देश का बंटवारा नहीं होने देते। उन्होंने विपक्षी दलों पर मुस्लिम समुदाय को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए कहा कि सीएए में नागरिकता छीनने का कोई प्रावधान नहीं है। पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदायों के सदस्य जो उत्पीड़ित महसूस कर रहे हैं, उन्हें विभाजन के समय आश्वासन दिया गया था कि वे बाद में भारत आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि कहा कि यह कानून पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के उत्पीड़ित अल्पसंख्यकों को भारतीय राष्ट्रीयता प्रदान करने के लिए बनाया गया है, न कि किसी की नागरिकता छीनने के लिए। उन्होंने कहा कि विभाजन के दौरान प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू सहित कांग्रेस नेताओं ने कहा था कि पाकिस्तान से आए अल्पसंख्यकों का भारत में स्वागत किया जाएगा। हमने वो काम पूरा किया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story