Amit Shah: ‘उग्रवाद प्रभावित राज्यों, पूर्वोत्तर और जम्मू कश्मीर में आई शांति’, पुलिस स्मृति दिवस पर बोले अमित शाह

Amit Shah News: आज अमित शाह ने पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर पुलिस स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी और मोदी सरकार की नीतियों की तारीफ की।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 Oct 2023 7:06 AM GMT
Amit shah on police memorial day 2023
X

Amit shah (photo: social media )

Amit Shah News: शनिवार को पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नई दिल्ली स्थित नेशनल पुलिस मेमोरियल पहुंचे और पुलिस स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर शाह ने मोदी सरकार की नीतियों की जमकर तारीफ की। उन्होंने दावा किया कि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में सरकार बनने के बाद से अशांत राज्यों में हिंसा में भारी कमी आई है और वहां शांति आ रही है।

अमित शाह ने कहा कि वामपंथी उग्रवाद, पूर्वोत्तर में आतंकवाद और अन्य उग्रवादी घटनाओं में 65 प्रतिशत की कमी आई है। देश में वामपंथी उग्रवाद से प्रभावि राज्यों, पूर्वोत्तर और जम्मू कश्मीर में शांति आई है। शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है और सख्त कानून बनाए हैं।

पुलिस ने अपने आप को हमेशा साबित किया

राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर शहीदों श्रद्धांजलि देते हुए केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा, सभी शहीदों के परिवारजनों को कहना चाहता हूं कि आज देश दुनिया में आगे बढ़ रहा है, इसकी नींव में आपके परिवारजनों को सर्वोच्च बलिदान है और यह राष्ट्र कभी इसे भुला नहीं सकता है। आगे उन्होंने कहा कि मैंने देखा है कि देश में सेवारत अन्य लोगों की तुलना में पुलिस की ड्यूटी सबसे अधिक चुनौतीपूर्ण होती है।


किसी भी मौसम और त्योहार में पुलिस के जवान हमेशा ड्यूटी पर तैनात रहते हैं ताकि लॉ एंड ऑर्डर बना रहे। आतंकवाद हो या कोई बड़ा अपराध हो या भीड़ को नियंत्रित करना हो पुलिस हमेशा आम लोगों की सुरक्षा और सहायता के लिए मुस्तैद रहती है। हमारे देश में पुलिस ने अपने आप को हमेशा साबित किया है। पूर्वोत्तर में आतंकवाद, वामपंथी उग्रवाद और विद्रोह की घटनाओं में कमी पुलिसकर्मियों के प्रयास के कारण ही आई।

एनडीआरएफ की तारीफ की

इस मौके पर गृह मंत्री शाह ने एनडीआरएफ की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों एनडीआरएफ के माध्यम से अलग-अलग पुलिसफोर्स के जवानों ने दुनियाभर में आपदा प्रबंधन में अपना नाम कमाया है। चाहे कितनी भी बड़ी आपदा क्यों न हो, जब एनडीआरएफ के जवान वहां पहुंचते हैं तो लोगों को विश्वास हो जाता है कि अब कोई समस्या नहीं होगी।


कब से मनाया जा रहा पुलिस स्मृति दिवस ?

हर साल 21 अक्टूबर को देश में पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है। 1959 में चीन के साथ लड़ाई में सीमा की रक्षा करते हुए शहीद हुए 10 पुलिसकर्मियों के बलिदान की याद में पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है।


Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story