×

Amravati Murder Case: अमरावती हत्याकांड में अब तक 6 आरोपी गिरफ्तार, अमित शाह के आदेश पर NIA जांच तेज

Amravati Murder Case: नूपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट करने के चलते चरमपंथियों ने उदयपुर के टेलर कन्हैयालाल की निर्मम हत्या कर दी थी। अब एक ऐसा ही मामला महाराष्ट्र से सामना आया है।

aman
Written By amanReport Krishna Chaudhary
Published on: 2 July 2022 1:00 PM GMT (Updated on: 2 July 2022 1:00 PM GMT)
amravati drug dealer stabbed to death social media post supporting nupur sharma five accused arrested
X

मृतक उमेश प्रहलाद राव कोल्हे (सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

Amravati Murder Case: भारतीय जनता पार्टी (BJP) बीजेपी की निलंबित नेता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) के समर्थन में सोशल मीडिया (Nupur Sharma Support On Social Media) पर एक पोस्ट करने के चलते चरमपंथियों ने उदयपुर के टेलर कन्हैयालाल (Udaipur Kanhaiyalal Murder) की निर्मम हत्या कर दी थी। अब एक ऐसा ही मामला महाराष्ट्र से सामना आया है। जहां अमरावती के 54 वर्षीय केमिस्ट प्रहलाद राव कोल्हे (Prahlad Rao Kolhe Murder) की हत्या बीते 21 जून 2022 को इसलिए कर दी गई थी, क्योंकि उन्होंने नूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट किया था।

केंद्रीय गृह मंत्री के निर्देश पर इस मामले की जांच के लिए आज (02 जुलाई 2022) नेशनल इंवेस्टिगेटिंग एजेंसी यानी NIA की एक टीम अमरावती पहुंच गई है। एनआईए इस हत्याकांड की जांच हर कड़ी को जोड़कर कर रही है। फिलहाल पुलिस मास्टर माइंड की तलाश में जुटी है।

इस मामले में अब तक 6 आरोपी गिरफ्तार

अमरावती हत्याकांड में अभी तक 6 आरोपियों की गिरफ़्तारी हो चुकी है। जबकि, मुख्य आरोपी अभी भी फरार है। इन आरोपियों के नाम- मुद्दसिर अहमद उर्फ सोनू राजा शेख इब्राहिम, शाहरुख पठान उर्फ बादशाहा हिदायत खान, अब्दुल तौफीक उर्फ नानू शेख तस्लीम, शोहेब खान उर्फ बुरिया साबिर खान, अतिफ़ रशीद आदिल रशिफ, डॉ यूसुफ खान बहादुर खान है। इस संबंध में अमरावती के डीसीपी (DCP) ने कहा कि, अब तक 6 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। सभी आरोपियों पर भारतीय दंड विधान (IPC) की धारा 302 (हत्या), 120B (आपराधिक साजिश) तथा धारा- 34 लगाई गई है।

क्या है मामला?

महाराष्ट्र के अमरावती शहर में एक दवा व्यापारी की बीते दिनों धारदार हथियार से हत्या कर दी गई। जानकारी के अनुसार, इस दवा डीलर ने पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी (Commentary on Prophet Muhammad) करने वाली बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) के समर्थन में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट डाला था। इस मामले में पुलिस ने आज 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। बता दें, कि पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी के बाद नूपुर शर्मा के ऐसे ही समर्थन में बीते दिनों राजस्थान के उदयपुर में पेशे से टेलर कन्हैयालाल की उसके दुकान पर ही गला रेतकर हत्या कर दी गई थी। जिसके बाद पूरे देश में जगह-जगह विरोध प्रदर्शन जारी है।

21 जून को हुई थी हत्या

अमरावती पुलिस के अनुसार, बीते 21 जून को स्थानीय निवासी 54 साल के दवा कारोबारी उमेश प्रहलाद राव कोल्हे की हत्या कर दी गई थी। इसी सिलसिले में अब तक 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। बता दें कि ये घटना उदयपुर में एक टेलर कन्हैयालाल की हत्या करने से करीब एक हफ्ते पहले हुई थी।

क्या बताया SP ने?

इस बारे में अमरावती की एसपी डॉ. आरती सिंह (Amravati SP Dr. Aarti Singh) ने आज कहा, कि दवा व्यवसायी की हत्या सिलसिले में अब तक 5 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। मुख्य आरोपी की पहचान हो चुकी है। मुख्य आरोपी का नाम इरफान खान (32 वर्ष) है, जिसकी तलाश जारी है। इरफ़ान एक एनजीओ चलाता है। पुलिस के अनुसार, इरफ़ान ने प्रह्लाद राव की हत्या की साजिश रची थी। इसके लिए उसने 5 लोगों को शामिल किया था। इरफान खान ने अन्य पांच आरोपियों को 10-10 हजार रुपए देने और भागने के लिए एक कार देने का वादा किया था.

इनकी हुई गिरफ़्तारी

मृतक उमेश कोल्हे के बेटे संकेत कोल्हे की शिकायत पर अमरावती सिटी कोतवाली पुलिस स्टेशन द्वारा प्रारंभिक जांच के बाद दो व्यक्तियों मुद्दसिर अहमद और शाहरुख पठान को गिरफ्तार किया। उनसे पूछताछ में इस हत्याकांड में चार अन्य लोगों की मिलीभगत सामने आई। जिसमें तीन आरोपी अब्दुल तौफीक (24 वर्ष), शोएब खान (22 वर्ष) और अतिब राशिद (22 वर्ष) को 25 जून को ही गिरफ्तार कर लिया गया था। इसके अलावा शमीम अहमद फरार है।

दुकान से घर जाते समय हुई थी हत्या

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, घटना 21 जून की रात 10 से 10.30 बजे के बीच हुई थी। मृतक उमेश कोल्हे रोजाना की तरह उस दिन भी अपनी दवा दुकान अमित मेडिकल स्टोर बंद करके घर जा रहे थे। 27 वर्षीय उनका बेटा संकेत और उनकी पत्नी वैष्णवी एक अन्य स्कूटर पर सवार थे। रास्ते में दो बाइक सवार अचानक उमेश की स्कूटी के सामने आ गए। उनमें से एक ने उनकी गर्दन पर चाकू से वार कर दिया, वो जमीन पर गिर गए। उनके शरीर से काफी खून निकल रहा था। संकेत ने अपना स्कूटर रोका और मदद के लिए चिल्लाने लगा, तभी एक व्यक्ति आया और तीनों बाइक से फरार हो गए। आसपास के लोगों की मदद से उमेश को पास के एक्सॉन अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई। संकेत ने ये बातें पुलिस को अपनी शिकायत में बताई थी।

हत्या में इस्तेमाल सामान बरामद

पुलिस ने हत्या को अंजाम देने वाला चाकू, मोबाइल फोन, गाड़ी और अपराध में इस्तेमाल किए गए कपड़े को भी जब्त कर लिया है। इसके अलावा घटना का सीसीटीव फुटेज भी पुलिस के हाथ लग गया है। सभी गिरफ्तार आरोपियों और उनके परिवार के सदस्यों के बैंक खाते प्राप्त कर लिए गए हैं, आगे की जांच जारी है। बता दें कि, बीते मंगलवार को राजस्थान के उदयपुर में जिस टेलर कन्हैयालाल की गला काट कर निर्मम हत्या हुई थी, उनके दुकान में भी हत्यारे ग्राहक बनकर घुसे थे। वहीं अमरावती केस में भी हत्या का शक खास बिरादरी के ग्राहकों पर है।

पुलिस ने जांच में यह पाया

अमरावती शहर के एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने बताया कि अब तक की जांच यह पता चला है कि उमेश कोल्हे ने वाट्सएप पर नूपुर शर्मा का समर्थन करते हुए एक पोस्ट प्रसारित किया था। गलती से उसने मुस्लिम सदस्यों वाले ग्रुप पर भी यह संदेश पोस्ट कर दिया, जो उसके कस्टमर भी थे। गिरफ्तार किए गए एक आरोपियों में से एक ने कहा कि यह पोस्ट पैगंबर का अपमान है इसलिए उसे मारना चाहिए। वारदात को अंजाम देने से पहल कुल्हे की अच्छी तरह से रेकी की गई थी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story