×

Ram Mandir: अयोध्या से माता सीता के जन्म स्थान को जोड़ेगी ये ट्रेन, जानिए कब से शुरू होगी हवाई सेवाएं

Ram Mandir: पहली अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन यूपी के अयोध्या से लेकर बिहार के सीतामढ़ी के रास्ते हुए दरभंगा के लिए चलेगी। प्रधानमंत्री मोदी दिसंबर को अयोध्या के मर्यादा पुरुषोत्म श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्धाटन करेंगे तो इसके साथ साथ वह रेलवे स्टेशन के नए भवन का भी लोकार्पण भी करेंगे।

Viren Singh
Published on: 23 Dec 2023 6:19 AM GMT (Updated on: 26 Dec 2023 10:59 AM GMT)
Indian Railways
X

 Indian Railways: (सोशल मीडिया)  

Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद रामलला के दर्शन के लिए रामभक्तों को अवध नगरी में आने में कोई परेशानी न हो इसको ध्यान में रखते हुए हवाई यातायात से लेकर सड़क और रेल यातायात को सुदृढ़ किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या जंक्शन (प्रस्तावित नाम अयोध्या धाम) रेलवे और अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का उद्धाटन करेंगे। अयोध्या में ट्रेनों को संचालन पहले से ही हो रहा है, लेकिन हवाई उड़ानों का पहली बार संचालन किया जा रहा है। शुक्रवार को श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहली बार भारतीय वायु सेना का विमान उतारा गया, जिसके माध्यम से विमान के उतरने और उड़ान का ट्रालय किया गया, जो सफल रहा। जल्दी ही अयोध्या के लिए हवाई और हाई स्पीड ट्रेनों की सेवाएं शुरू होने वाली हैं।

अयोध्या से चलेंगे ये ट्रेन

प्रभु श्री राम की जन्मस्थली अयोध्या को माता सीता की जन्मस्थील सीतामढ़ी को सीधा जोड़ा दिया गया है। इस रूट पर एक खास ट्रेन का संचालन किया जाने वाला है। पहली अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन यूपी के अयोध्या से लेकर बिहार के सीतामढ़ी के रास्ते हुए दरभंगा के लिए चलेगी। इसके अलावा अयोध्या को अन्य शहरों को जोड़ने के लिए आने वाले समय कई ट्रेनों को संचालन किया जा सकता है। अयोध्या के लिए एक वंदे भारत ट्रेन भी चलेगी। यह ट्रेन अयोध्या से दिल्ली के बीच चलेगी। जल्दी ही इसके रूट का भी ऐलान किया जा सकता है।

30 दिसंबर को पीएम मोदी करेंगे उद्धाटन

प्रधानमंत्री मोदी जब 30 दिसंबर को अयोध्या के मर्यादा पुरुषोत्म श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्धाटन करेंगे तो इसके साथ साथ वह रेलवे स्टेशन के नए भवन का भी लोकार्पण भी करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी छह वंदे भारत ट्रेन के अलावा अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाएंगे।

अमृत भारत एक्सप्रेस के ये होंगे रूट

अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन श्रमिकों ध्यान देते हुए चलाई जा रही है। पहली अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन की नियमित सेवा दिल्ली और दरभंगा के बीच होगी। बताया जा रहा है कि यह ट्रेन सीतामढ़ी से रक्सौल के रास्ते अयोध्या होते हुए दिल्ली पहुंचेगी। यह पूरी ट्रेन बिना एसी की होगी। इसमें केवल स्लीपर और जनरल के डिब्बे लगे होंगे।

पहली उड़ान 30 दिसंबर को

वहीं, अयोध्या अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के उद्धाटन के बाद 6 जनवरी से शहर के लिए सीधी हवाई उड़ानों को परिचालन शुरू हो जाएगा। लेकिन पहली हवाई उड़ान 30 दिसंबर से शुरु हो रही है, जबकि 16 जनवरी से इस रूट पर रेगुलर सेवाएं शुरू हो जाएंगी। पहले अयोध्या से दिल्ली की हवाई सेवा देने की घोषणा इंडिगो एयरलाइन्स कंपनी की थी। अब इसी रूट पर हवाई सेवा देने की ऐलान एयर इंडिया (Air India) ने भी कर दिया है। हवाई अड्डे पर पहली फ्लाइट दिल्ली से अयोध्या 30 दिसंबर को सुबह 11.20 बजे आएगी। फिर शाम को अयोध्या से दिल्ली के लिए रवाना होगी। फ्लाइट सेवाएं शुरू होते ही यात्री एक घंटे 20 मिनट के अंतराल में अयोध्या पहुंचेंगे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story