×

Milk Price Hike: दीपावली से पहले अमूल का झटका, गुजरात छोड़ सभी राज्यों में बढ़ा दिए दूध के दाम

Milk Price Hike: दीपावली त्यौहार से एन वक्त पहले शनिवार को देश सबसे बड़ी दुग्ध कंपनी अमूल इंडिया ने सभी राज्यों में अपने दूध के दामों में इजाफा कर दिया दिया है।

Network
Report Network
Published on: 15 Oct 2022 11:30 AM GMT (Updated on: 15 Oct 2022 12:49 PM GMT)
Before Diwali, Amul hikes milk prices in all states except Gujarat
X

दिपावली से पहले अमूल ने गुजरात को छोड़कर सभी राज्यों में बढ़ा दिए दूध के दाम: : Photo- Social Media

Milk Price Hike: दिपावली त्यौहार (Diwali festival) से एन वक्त पहले देशवासियों को बड़ा झटका मिला है। लोगों को यह झटका दूध के दामों पर मिला है। शनिवार को देश सबसे बड़ी दुग्ध कंपनी अमूल इंडिया (Amul India) ने सभी राज्यों में अपने दूध के दामों में इजाफा कर दिया दिया है। दाम हुए बढ़ोतरी का सीधा असर अब लोगों को जेब पर दिखाई पड़ेगा। अमूल इंडिया ने आज भैंस वाले दूध और फुल क्रीम दूध के रेटों में बढ़ोतरी की है।

हालांकि कंपनी ने गुजरातवासियों को राहत दी और यहां पर दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं की है। गुजरात को छोड़कर देश के हर राज्य में अमूल इंडिया ने दूध को दामों बढ़ोतरी की है।

फुल क्रीम और भैंस के दूध में हुआ इजाफा

अमूल इंडिया के दूध के दामों की बढ़ोतरी की यह जानकारी आज गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड के एमडी आरएस सोढ़ी ने दी है। जानकारी देते हुए सोढ़ी ने कहा कि अमलू इंडिया ने देश के सभी राज्यों में अपने फुल क्रीम दूध और भैंस के दूध की कीमतों में 2 रुपये लीटर का इजाफा किया है। हालांकि कंपनी ने गुजरात में दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया है। यहां पहले की तरफ अमूल का दूध मिलता रहेगा। दूध की बढ़ी हुई नई दरें 15 अक्टूबर, 2022 (शनिवार) से लागू हो गई हैं।

अब फुल क्रीम मिलेगा इस भाव पर

दाम में इजाफा के बाद अब अमूल का फुल क्रीम दूध लोगों को 63 रुपये प्रतिलीटर पर मिलेगा,जोकि इससे पहले इसका भाव 61 रुपये प्रति लीटर था। आपको बता दें ऐसा कोई पहली बार नहीं हुआ है कि अमूल अपने दूध की कीमतों में इजाफा किया है। इससे पहले भी कंपनी ने दूध के दामों में इजाफा कर चुकी है। उस दौरान देश की एक और अन्य दुग्ध कंपनी मदर इंडिया ने भी अपने दूध के दामों में बढ़ोतरी की थी।

केवल गुजरात में नहीं बढ़े दाम,जानिए इसके पीछे की वजह?

अमूल इंडिया ने गुजरात राज्य को छोड़कर देश के सभी राज्यों में दूध के भाव में इजाफा कर दिया है। अमूल इंडिया द्वारा गुजरात राज्य में दूध के दामों स्थिरता बनाए रखने के लिए न्यूजट्रैक ने जब उस राज्य के एक वरिष्ठ पत्रकार से बात की तो एक रोचक जानकारी सामने निलकर आई है। नाम ना छापने की शर्तों पर न्यूजट्रैक से बात करते हुए गुजरात के वरिष्ठ पत्रकार ने बताया कि गुजरात में विधानसभा चुनाव नजदीक हैं। ऐसे में अगर गुजरात की जनता को हल्की से महंगाई की झेलने पड़ी तो इसका सीधा फायदा विपक्षीय दल उठा सकते हैं। ऐसे लिए गुजरात में दूध के दामों में इजाफा नहीं हुआ है। मौजूदा सत्ताधारी दल भाजपा नहीं चाहती है कि जरा से भी किसी अन्य मुद्दों पर उसको विपक्षीय पार्टियों द्वारा घेरने का मुद्दा मिले। गुजरात में भाजपा की स्थिति अन्य दलों की तुलना में काफी अच्छी है। हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बार गुजरात में होने वाले विधानसभा में भाजपा का सीधा मुकाबला आम आदमी पार्टी से होना बताया जा रहा है। पिछले गुजरात विधानसभा में अगर नजर डालें तो भाजपा को तब कुल 182 विधानसभा सीटों में से 92 सीटें प्राप्त हुईं थी,जबकि कांग्रेस दूसरे नबंर पर रही थी। कांग्रेस कुछ 77 सीटें प्राप्त हुई थीं। आपको बता दें कि राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 92 सीटों की जरूरत होती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story