×

Amul Milk Price Hike: महंगाई का एक और झटका, अमूल ने दूध के दाम बढ़ाए, जानें नई कीमत

Amul Milk Price Hike: बढ़े हुए दाम कल यानी बुधवार 17 अगस्त 2022 से प्रभाव में आ जाएंगे। इस बढ़ोतरी के कारण महानगरों में फुल क्रीम दूध की कीमत 62 रूपये प्रति लीटर हो गई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 16 Aug 2022 8:48 AM GMT (Updated on: 16 Aug 2022 9:38 AM GMT)
Amul Milk price hiked
X

Amul Milk price hiked (Image: Social Media)

Amul Milk Price Hike: देश की दिग्गज डेयरी कंपनी अमूल ने एकबार फिर दूध के दाम में बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है। डेयरी कंपनी ने दूध की कीमत में 2 रूपये का इजाफा किया है। बढ़े हुए दाम कल यानी बुधवार 17 अगस्त 2022 से प्रभाव में आ जाएंगे। इस बढ़ोतरी के कारण महानगरों में फुल क्रीम दूध की कीमत 62 रूपये प्रति लीटर हो गई है।

गुजरात सहकारी दूध विपणन संघ (जीसीएमएमएफ) ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। इस ऐलान के मुताबिक, बुधावर 17 अगस्त से 500 मिली अमूल गोल्ड की कीमत 31 रूपये, अमूल ताजा के 500 मिली दूध की कीमत 25 रूपये और 500 मिली अमूल शक्ति दूध की प्रति पैकेट कीमत 28 रूपये होगी।

मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दाम

अमूल डेयरी के बाद मदर डेयरी ने भी दूध की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। बढ़ी हुई कीमतें बुधवार से ही लागू हो जाएंगी। इससे पहले मदर डेयरी ने इसी साल मार्च महीने की छह तारीख को दूध की कीमतों में दो रूपये का इजाफा किया था। खास बात ये है कि तब भी मदर डेयरी ने अमूल द्वारा कीमतों में बढ़ोतरी के कुछ दिन के बाद ये ऐलान किया था। लेकिन इस बार मदर डेयरी ने देरी नहीं लगाई और आज ही कीमतें बढ़ाने का ऐलान कर दिया।

मार्च में अमूल ने बढ़ाई थी कीमत

गुजरात स्थित इस दिग्गज डेयरी कंपनी ने इससे पहले इसी साल 28 फरवरी को दूध की कीमतों में इजाफा करने का निर्णय लिया था। बढ़ी हुई कीमतें 1 मार्च 2022 से लागू हो गई थी। इससे पहले कंपनी ने पिछले साल जुलाई में दूध की कीमतें बढ़ाई थी। मार्च में मूल्य बढ़ोतरी पर कंपनी का कहना था कि उर्जा, ट्रांसपोर्टेशन, पैकेजिंग और पशु आहार की लागत में वृद्धि के कारण ये निर्णय जरूरी हो गया था।

बता दें कि देश में खाने-पीने की चीजों के दाम काफी बढ़ गए हैं। दाल, गेहूं, फल और सब्जियों के भाव पहले से ही चढ़े हुए हैं। पैकेट बंद दूध और डेयरी प्रोडक्ट पर जीएसटी की घोषणा के बाद डेयरी कंपनियों का यह निर्णय आम लोगों के लिए किसी झटके से कम नहीं है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story