×

BJP Candidate List: किसी की हैट्रिक तो कोई लगाएगा छक्का, पहली लिस्ट में पिछड़ों को तरजीह परम्परागत वोटर्स पर भी फोकस

UP BJP Candidate List: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी ने 195 कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट जारी कर दी है, जिनमें 51 उत्तर प्रदेश के हैं।

Hariom Dwivedi
Published on: 3 March 2024 3:13 AM GMT (Updated on: 3 March 2024 9:32 AM GMT)
Lok Sabha Election 2024
X

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

UP BJP Candidate List Analysis: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी ने 195 कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट जारी कर दी है, जिनमें 51 उत्तर प्रदेश के हैं। बीजेपी ने पहली लिस्ट में पिछड़ा वर्ग के 21 उम्मीदवारों को टिकट देकर साफ कर दिया है कि इस बार भी पार्टी पुराने व जिताऊ फॉर्मूले पर ही काम करेगी। वहीं, अपने परम्परागत वोटरों को साधने के लिए बीजेपी ने 10 ब्राह्मण, 7 ठाकुर और एक पारसी को टिकट दिया गया है। इस लिस्ट में तीन उम्मीदवार ऐसे हैं जो पांच बार सांसद रह चुके हैं और इस बार जीत का छक्का लगाने को तैयार हैं। इसके अलावा मोहनलालगंज से केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर, फतेहपुर से साध्वी निरंजन ज्योति, बस्ती से हरीश द्विवेदी, मुजफ्फरनगर से संजीव बालियान, गौतमबुद्धनगर से डॉ. महेश शर्मा और सीतापुर से राजेश वर्मा सहित कई ऐसे प्रत्याशी हैं जो दो बार सांसद रहने के बाद अब उसी सीट पर जीत की हैट्रिक लगाने की तैयारी में हैं।

51 में 44 मौजूदा सांसदों को टिकट देकर बीजेपी यह भी संदेश देने की कोशिश की है कि प्रदेश में बीजेपी के खिलाफ कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं है। लखीमपुर खीरी से केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र को टिकट देकर स्पष्ट कर दिया है कि उनके लिए जिताऊ और काडर सबसे महत्वपूर्ण है। राजनीतिकि विश्लेषकों की मानें तो ऐसा करना कुछ हद तक बीजेपी की मजबूरी भी थी, क्योंकि मौजूदा माहौल में अगर बड़ी संख्या में नाम बदले जाते तो कुछ जगह प्रत्याशी बगावत कर सकते थे। ऐसे में वह टिकट की आस में विपक्षी दलों का रुख करने से भी गुरेज नहीं करते। इससे चुनावी माहौल भाजपा के खिलाफ हो सकता था।

इन सांसदों को टिकट कटने का डर!

बीजेपी ने 29 सीटों पर अभी उम्मीदवार घोषित नहीं किये हैं। इससे उस सीट के मौजूदा सांसदों में खलबली मचना स्वाभाविक है, क्योंकि इनमें से कुछ सीटें सहयोगी दलों को दी जाएंगी जबकि कुछ पर नये चेहरों को मौका देने की बात हो रही है। कैसरगंज से सांसद बृजभूषण शरण सिंह, गाजियाबाद से सांसद और पूर्व आर्मी चीफ वी.के. सिंह, बदायूं से सांसद संघमित्रा मौर्य, देवरिया से रमापति राम त्रिपाठी के साथ ही सुल्तानपुर से मेनका गांधी और पीलीभीत से वरुण गांधी की सीट पर प्रत्याशी घोषित नहीं किये गये हैं।

मेनका की बदलेगी सीट, वरुण का कटेगा टिकट?

सूत्रों की मानें तो भारतीय कुश्ती संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के स्थान पर कैसरगंज से उनके बेटे प्रतीक भूषण शरण सिंह को टिकट दिया जा सकता है। वहीं, पीलीभीत से वरुण गांधी का टिकट कट सकता है जबकि उनकी मां मेनका गांधी की सीट पर अभी फैसला होना बाकी है। गौरतलब है कि मोदी सरकार में मंत्री बनाये जाने के बाद से मेनका पार्टी के कार्यक्रमों में सक्रिय नहीं रही हैं। इसके अलावा रायबरेली, प्रयागराज और कानपुर जैसी हॉट सीटों पर अभी प्रत्याशी घोषित किये जाने बाकी है।

छक्का जड़ने की फिराक में साक्षी, भानु और जयप्रकाश

उन्नाव से सांसद साक्षी महाराज, जालौन से सांसद भानु प्रताप सिंह वर्मा और हरदोई के सांसद जय प्रकाश रावत पांच बार सांसद रहे चुके हैं। 2024 में भी उन्हें टिकट मिला है। उनकी कोशिश इस बार जीत का छक्का लगाने पर होगी। वहीं, आगरा से एसपी सिंह बघेल चार बार सांसद रह चुके हैं, इस बार वह जीत का पंजा जड़ने को बेताब हैं। लखनऊ से राजनाथ सिंह, मिश्रिख से अशोक रावत, फर्रुखाबाद से मुकेश राजपूत, डुमरियागंज से जगदम्बिका पाल, बासगांव से कमलेश पासवान और इटावा से रामशंकर कठेरिया तीन बार सांसद रह चुके हैं, जो चौथी बार लोकसभा पहुंचने के लिए टिकट लड़ेंगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story