×

मायावती के CM रहते भाई आनंद कुमार की कंपनियों को हुआ 18,000% का मुनाफा!

aman
By aman
Published on: 10 Jan 2017 5:44 AM GMT
मायावती के CM रहते भाई आनंद कुमार की कंपनियों को हुआ 18,000% का मुनाफा!
X

नई दिल्ली: बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती के भाई आनंद कुमार की संपत्ति में अप्रत्याशित वृद्धि से सभी हैरान हैं। बीते कुछ सालों में उनकी तेजी से हुई कारोबारी तरक्की ने सबका ध्यान उनकी ओर खींचा। उनकी दौलत 2007-2014 के बीच काफी तेजी से बढ़ी। गौरतलब है कि ये वही वक्त था जब उनकी आनंद कुमार की बहन मायावती उत्तर प्रदेश कि सीएम थीं।

बताया जाता है इस दौरान आनंद की कुल संपत्ति 7.5 करोड़ रुपए से बढ़कर 1,316 करोड़ रुपए हो गई। बताया जाता है इस दौरान आनंद कुमार की कंपनियों ने महज सात साल में 18 हजार प्रतिशत का मुनाफा कमाया। हालांकि आनंद कुमार की जीवन शैली बेहद साधारण है। उनकी तस्वीरें बमुश्किल ही मीडिया को भी मिल पाती हैं।

ये भी पढ़ें ...नोटबंदी के बाद BSP के एक खाते में जमा हुए 104cr., मायावती के भाई के अकाउंट में 1.43cr.

ये खबर टाइम्स नाउ चैनल के हवाले से सामने आई है। चैनल का दावा है कि उनके पास आयकर विभाग की जांच से जुड़े डिटेल्स हैं। इनके जरिए कागजों पर कंपनियां बनाए जाने, करोड़ों का संदिग्ध लोन लेने और रियल एस्टेट सेक्टर में बड़े पैमाने पर निवेश किए जाने की बात सामने आई है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें आनंद कुमार कि कंपनियां कैसे कर रही थी काम ...

कंपनियों का वजूद सिर्फ कागजों पर

चैनल का दावा है कि आनंद कुमार की आकृति होटल्स प्राइवेट लिमिटेड में डिबेन्चर शेयर्स के जरिए हिस्सेदारी है। रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के आंकड़ों के मुताबिक, आकृति होटल्स दिल्ली की एक कंपनी है। इस कंपनी के तीन डायरेक्टर और 37 इक्विटी शेयर होल्डर्स हैं। हालांकि, ये सभी वैध नजर नहीं आ रहे। जांच में ये भी सामने आया है कि आकृति होटल्स की कई शेयरहोल्डर कंपनियों का वजूद सिर्फ कागजों पर ही है।

ये भी पढ़ें ...बेनामी संपत्ति मामला: BSP सुप्रीमो मायावती के भाई को इनकम टैक्स विभाग ने भेजा नोटिस

बिना ऑफिस के चल रही कंपनियां

इसी तरह आकृति होटल्स में कई कंपनियों-भास्कर फंड मैनेजमेंट लिमिटेड, क्लिफ्टन पियरसन एक्सपोर्ट एंड एजेंसीज, डेल्टन एक्जिम प्राइवेट लिमिटेड, गंगा बिल्डर्स लिमिटेड की हिस्सेदारी है। इनके पास कुल 5,00,150 शेयर हैं। पड़ताल में पाया गया कि ये कंपनियां कोलकाता के महेशताला स्थित एक ही बिल्डिंग से ऑपरेट होती रही हैं। तीनों के डायरेक्टर भी एक ही हैं। जांच में इस लोकेशन पर ऐसा कोई ऑफिस नहीं मिला।

आगे की स्लाइड में पढ़ें शेष खबर ...

सभी कंपनियों में काम का तरीका एक जैसा ही

कुछ इसी तरह का मामला गुवाहाटी में भी देखने को मिला। टाइम्स नाउ चैनल ने भारत भर में फैली ऐसी सात कंपनियों के बारे में पता लगाया। सभी में एक समान चीज देखी गई है कि ये सारी कंपनियां न केवल कागजों पर ही मौजूद हैं, बल्कि पैसों के लेन-देन को लेकर भी इनका तौर-तरीका एक सा ही है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story