×

Anantnag Encounter: सेना के लिए कोकरनाग का घना जंगल और पहाड़ बना चुनौती, रुक-रुक कर गोलीबारी जारी, घायल जवान की मौत

Anantnag Encounter: अनंतनाग में सेना का आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन जारी है। लश्कर के दो आतंकी घिरे हुए हैं। इस अभियान में पैरा कमांडो ने भी अब मोर्चा संभाल लिया है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 15 Sep 2023 10:22 AM GMT
Anantnag Encounter
X

Anantnag Encounter(Pic:Social Media)

Anantnag Encounter: सेना का आतंकवादियों को मार गिराने के लिए दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के कोकरनाग के गडूल के जंगलों में लगातार तीसरे दिन भी अभियान जारी है। बीच-बीच में दोनों तरफ से गोलीबारी भी हो रही है। सेना आतंकियों को मारने के लिए ग्रेनेड भी दाग रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वहीं मुठभेड़ में घायल एक और जवान शहीद हो गया जबकि दो जवान घायल हुए हैं। जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हालांकि अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। वहीं जम्मू और कश्मीर के बारामुला क्षेत्र में सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता हाथ लगी है। बारामुला क्षेत्र में दो आतंकवादियों को भारतीय सेना के जवानों ने धर-दबोचा है। जानकारी के मुताबिक बारामुला में पकड़े गए आतंकवादियों से दो पिस्तौल पांच हथगोले और अन्य कई हथियार भी बरामद किए गए हैं।

अनंतनाग में सेना का आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन जारी है। लश्कर के दो आतंकी घिरे हुए हैं। सेना द्वारा क्वाडकॉप्टर, ड्रोन व अन्य आधुनिक उपकरण से आतंकियों पर बारिकी नजर रखी जा रही है। वहीं इस अभियान में पैरा कमांडो ने भी अब मोर्चा संभाल लिया है। घना जंगल और पहाड़ी इलाका होने के कारण इस विशेष दस्ते को उतारा गया है। सेना द्वारा इसके अलावा पहाड़ी पर जहां आतंकियों का ठिकाना होने की आशंका है उन जगहों पर रॉकेट दागे जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि सुरक्षाबलों ने उजैर खान सहित लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादियों को घेरा हुआ है।


इससे पहले, सुरक्षाबलों ने बुधवार की रात के बाद गुरुवार की सुबह करीब छह बजे दोबारा दहशतगर्दों के खिलाफ अभियान शुरू किया था। इस दौरान सुबह से देर शाम तक रुक-रुक कर फायरिंग की गई। आतंकियों से संपर्क साधने के लिए सुरक्षाबलों ने स्पेक्युलेटिव फायरिंग की, लेकिन दूसरी तरफ से जवाबी कार्रवाई नहीं हुई। पुलिस ने एक्स पर किए गए पोस्ट में लिखा, कर्नल मनप्रीत सिंह, मेजर आशीष और डीएसपी हुमायूं भट की अटूट वीरता को सच्ची श्रद्धांजलि, जिन्होंने इस ऑपरेशन के दौरान सामने से नेतृत्व करते हुए अपने जीवन का बलिदान दिया। हमारी सेनाएं उजैर खान सहित 2 लश्कर आतंकियों को घेरने के संकल्प के साथ डटी हुई हैं।

गौरतलब है कि कोकरनाग के गडूल के जंगलों में आतंकियों की मूवमेंट के इनपुट के बाद सेना की 19 राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर), जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ की संयुक्त पार्टी ने बुधवार तड़के तलाशी अभियान शुरू किया था। घेराबंदी के दौरान ही जंगल क्षेत्र में छुपे आतंकवादियों ने संयुक्त दल पर ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। मुठभेड़ के दौरान सेना की 19 आरआर के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल मनप्रीत, मेजर आशीष धौंचक और जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीएसपी ऑपरेशन हुमायूं भट शहीद हो गए थे।

उजैर पर 10 लाख का है इनाम-

हमले में शामिल उजैर खान (28) कोकरनाग के नागम गांव का रहने वाला है। वह 26 जुलाई 2022 से लापता था। बताया जाता है कि उसी समय लश्कर-ए-ताइबा का आतंकी बन गया था। उजैर कई आतंकी हमलों में शामिल रहा है। इसलिए उसे ए़ कैटेगरी में रखा गया है। उस पर 10 लाख रुपये का इनाम भी घोषित है। घटनास्थल पर उसके साथ एक विदेशी आतंकी भी है, जिसकी शिनाख्त अभी नहीं हो पाई है।

बारामुला में बड़ी सफलता, सुरक्षाबलों ने पकड़े दो आतंकी, भारी मात्रा में हथियार बरामद-

सुरक्षाबलों को जम्मू और कश्मीर के बारामुला क्षेत्र में बड़ी सफलता हाथ लगी है। बारामुला क्षेत्र में दो आतंकवादियों को भारतीय सेना के जवानों ने धर-दबोचा है। पकड़े गए आतंकवादियों से दो पिस्तौल, पांच हथगोले और अन्य कई हथियार भी बरामद किए गए हैं। अभी भी उनसे पूछताछ की जा रही है।


उत्तरी कश्मीर के बारामुला में शुक्रवार को आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ हुआ है। पुलिस और और सेना की संयुक्त टीम ने यहां दो आतंकवादी मददगारों को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि दोनों आरोपी घाटी में लश्कर-ए-तैयबा के लिए काम कर रहे थे। उनके पास से हथियार और आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है।

मंगेतर भी हुई अंतिम यात्रा में शामिल-

किश्तवाड़ में शहीद रवि की मंगेतर भी अंतिम यात्रा में शामिल हुईं। उनका रो-रोकर बुरा हाल था। अंतिम संस्कार तक वह रवि के निवास स्थान में रखी पार्थिव देह को पुकारती रही। फूट-फूटकर रोते हुए वह यही कह रही थी कि अब वह पूरी उम्र रवि की याद के सहारे यहीं पर रहेंगीं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story