×

Andhra Rail Accident: आंध्र प्रदेश रेल हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 13, मुआवजे का हुआ ऐलान

Andhra Rail Accident: आंध्र प्रदेश सरकार ने रेल हादसे में जान गंवाने वाले यात्रियों और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 Oct 2023 2:03 AM GMT (Updated on: 30 Oct 2023 2:43 AM GMT)
Andhra Rail Accident
X

Andhra Rail Accident  (photo: social media )

Andhra Rail Accident: आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में रविवार देर शाम हुए रेल हादसे में जान गंवाने वाले यात्रियों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है। जबकि घायलों की संख्या भी 50 को पार कर गई है। हादसे में 18 यात्री गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं, जिन्हें नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आंध्र प्रदेश सरकार ने रेल हादसे में जान गंवाने वाले यात्रियों और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है।

हादसा विजयनगरम जिले में अलमांडा – कंकटपल्ली के बीच हुआ। रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, 08532 विशाखापत्तनम – पलासा पैसेंजर ट्रेन आगे जा रही थी तभी पीछे से 08504 विशाखापत्तनम – रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन ने टक्कर मार दी। टक्कर में दोनों ट्रेनों के पांच डिब्बे पटरी से उतर गए। जिनमें से तीन कोच आगे की ट्रेन में थे और पीछे की ट्रेन में दो डिब्बे डिरेल हुए थे। हादसे की वजह को मानवीय भूल बताया जा रहा है। रेलवे ने घटना की जांच की बात कही है।

Train Derail: आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में दो ट्रेनों की टक्कर, 6 की मौत, 10 घायल

क्षतिग्रस्त डिब्बों को हटाया गया, ट्रैक क्लियर

रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि ट्रैक को क्लियर करा दिया गया है। विशाखापत्तनम – पलासा पैसेंजर ट्रेन के आगे के 11 डिब्बे अलमंदा स्टेशन पर पहुंचा दिए गए हैं। जबकि विशाखापत्तनम – रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन के पीछे के 9 डिब्बों को कंटाकपल्ले रेलवे स्टेशन तक वापस ले जाया गया। घटनास्थल से सभी मलबों को हटाकर ट्रैक पर यातायात बहाल कर दिया गया है।

प्रभावितों के लिए मुआवजे का ऐलान

रेल हादसे में जान गंवाने वालों को रेलवे, प्रधानमंत्री और आंध्र प्रदेश सरकार की तरफ से मुआवजा प्रदान किया जाएगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि मृतकों के परिजनों को 10 लाख रूपये, घायलों को 2 लाख और मामूली चोट लगने पर 50 हजार रूपये मुआवजे का ऐलान किया है।

वहीं, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने मृतकों के परिजनों को पीएम राष्ट्रीय राहत कोष से 2 दो लाख रूपये और घायलों को 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

इसके अलावा आंध्र प्रदेश सरकार की ओर से भी मुआवजे का ऐलान किया गया है। जगन सरकार हादसे में गंवान वाले आंध्र के यात्रियों को 10 लाख और अन्य राज्यों के मृतकों को दो लाख रूपये देने की घोषणा की है। वहीं, हादसे में गंभीर रूप से जख्मी हुए यात्रियों को 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story